Home » इंडिया » Fortune Most Power Business Women list out chanda kochar, indira nooyi, shikha sharma
 

दुनिया की मोस्ट पावरफुल वुमन में नूई, चंदा कोचर और शिखा शर्मा शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2017, 11:03 IST

भारत की दो महिलाओं का नाम कारोबार के क्षेत्र में दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शुमार हुआ है. फॉर्च्यून की तरफ से जारी इस सूची में दो भारतीय महिलाओं को शामिल किया गया हैं.

 मोस्ट पावरफुल बिजनेस वुमन की लिस्ट में बान्को सन्तंदर ग्रुप की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन अना बोटिन टॉप पर हैं. 

आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर को फॉर्च्यून ने अपनी सूची में पांचवें नंबर पर रखा है. जबकि, एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा इस लिस्ट में 21वें पायदान पर हैं. स्पेन की बांको सैंटेंडर समूह की कार्यकारी अध्यक्ष अना बोटिन फॉर्च्यून की लिस्ट में टॉप पर हैं.

फॉर्च्यून ने कहा 'वो (चंदा कोचर) पिछले 8 साल से आईसीआईसीआई बैंक का नेतृत्व कर रही हैं. उनके प्रबंधन में बैंक ने काफी ग्रोथ की है.'

कौन है सबसे पावरफुल बिजनेस वुमेन
एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा के बारे में फॉर्च्यून ने कहा 'अब जबकि उन्हें फिर से सीईओ बनाया गया है वो अपना फोकस बैंक की डिजिटल सेवाओं को मजबूती प्रदान करने में लगा सकती हैं. जिसमें डिजिटल पेमेंट एप की पहुंच बढ़ाना भी शामिल है.'

पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंद्रा नूई अमेरिका की सबसे पावरफुल बिजनेस वुमेन की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहीं. जनरल मोटर्स की चेयरमैन और सीईओ मैरी बर्रा सूची में टॉप पर हैं. वहीं, लॉकहीड मार्टिन की चेयरमैन, प्रेसिडेंट और सीईओ मैरिलिन ह्युसन तीसरे पायदान पर रहीं.

फॉर्च्यून की इस इंटरनेशनल लिस्ट में जीएसके की सीईओ एम्मा वॉमस्ले दूसरे और एंजी की सीईओ ईसाबेले कोशर तीसरे पायदान पर रहीं. यह लगातार 17वां साल है जब फॉर्च्यून ने अमेरिका के बाहर की पावरफुल बिजनेस वुमेन की लिस्ट जारी की है. इस सूची में 17 देशों और कई इंडस्ट्रीज की 50 बिजनेस वुमेन को जगह मिली है. इस साल लिस्ट में 11 महिलाएं पहली बार शामिल हुई है.

First published: 27 September 2017, 11:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी