Home » इंडिया » France: Defence Minister Rajnath Singh performs Shastra Puja on the Rafale combat jet
 

दशहरे का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक, फ्रांस ने सौंपा पहला राफेल, रक्षा मंत्री ने ओम बनाकर किया स्वागत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2019, 19:10 IST

दशहरे का दिन भारत के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. आज भारतीय वायुसेना को पहला राफेल फाइटर विमान RB 001 मिल गया है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस की राफेल फैक्ट्री में पहुंचकर इसे रिसीव किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने राफेल पर ओम लिखकर राफेल विमान की शस्त्र पूजा की.

राजनाथ सिंह ने फ्रांस के चीफ टेस्ट पायलट के साथ इसमें उड़ान भरी. इससे पहले राजनाथ सिंह ने तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी. राजनाथ सिंह फ्रांस की वायुसेना के फाइटर प्लेन में सवार होकर राफेल की फैक्ट्री में पहुंचे. रक्षा मंत्री ने यहां राफेल फैक्ट्री का जायजा लिया.

फ्रांस ने औपचारिक तौर पर भारत को पहला राफेल फाइटर विमान सौंपा. दरअसल, विजयादशमी पर भारत में शस्त्र पूजा की परंपरा है. इसी कारण रक्षा मंत्री ने राफेल रूपी शस्त्र की पूजा की. रक्षा मंत्री ने नारियल फूल की मदद से राफेल की पूजा की.

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि आज भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है. तय समय पर राफेल मिलना खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. राफेल के भारत आने से वायुसेना की शक्ति बढ़ेगी. भारत और फ्रांस के रिश्ते को इस डील से एक नया मुकाम मिलेगा. 

बता दें कि आज भारत का 87वां वायुसेना दिवस भी है. साल 2016 में 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर फ्रांस के साथ  करार किया गया था. राफेल एक फ्रेंच शब्द है, इसका अर्थ होता है 'आंधी'. अपने नाम की तरह यह हवाओं से बात करता है. इससे भारतीय वायुसेना काफी मजबूत होगी.

First published: 8 October 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी