Home » इंडिया » Fraud in the name of Jio tower installations from people
 

Jio के नाम पर लोगों से लूटे जा रहे लाखों रुपये, सावधान.. आप भी हो सकते हैं शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2019, 14:14 IST

देश में Jio के नाम पर लूट मची हुुई है. लोगों को Jio के नाम पर झांसा देकर लाखों रुपये लूटे जा रहे है. कुछ फ्रॉड करने वाले लोग Ji0 के नाम पर आम लोगों को जमकर चूना लगा रहे हैं. जबकि कंपनी को इस बारे में कुछ भी पता नहीं है. जियो का सहारा लेकर कुछ लोगों की टीम एक बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा चला रही है. लोगों को जियो कंपनी का टॉवर लगवाने का ऑफर दिया जाता है. इसके बदले लोगों से बड़ी राशि ऐंठ ले रहे हैं. पूरे देश में यह कारनामा चल रहा है.

कुछ लोग इसके लिए फर्जी वेबसाइट भी चला रहे हैं. इन वेबसाइटों में जियो का टॉवर लगाने का दावा किया जाता है. आप जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि जियो की ये फर्जी वेबसाइट गूगल लिस्ट में टॉप पर हैं. यहां तक कि इन वेबसाइट्स पर बकायदा ऐड्स भी आते हैं. जिस कारण आम लोग उन वेबसाइट्स पर भरोसा कर लेते हैं.

गूगल पर जो फर्जी वेबासाइट्स चल रही हैं उनमें निम्नलिखित टॉप पर हैं.
http://www.towerjio.com/
http://jio4gtoweronline.com/enquiry.html
http://jiotowerindia.net.in/
http://www.towersbhartinstall.net.in/

इन वेबसाइट्स पर जियो कंपनी का टॉवर लगवाने की सभी डीटेल्स मौजूद हैं. इसमें क्या पैकेज होगा, ग्रामीण और शहरी इलाकों में क्या धनराशि देय होगी. इस तरह की सारी जानकारी मौजूद है. इन वेबसाइट्स में आपकी खाली जमीन या घर की छत पर टॉवर लगवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन दिया है. ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपके पास एक फर्जी एक्जूकिटिव की कॉल भी आती है.

इस कॉल के माध्यम से लोग ठगी के जाल में फंस जाते हैं. कॉल करने वाला व्यक्ति बड़ी ही होशियारी से सारे फ्रॉड प्रोसेस बताया है और आपको शक भी नहीं होता कि आप फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं. कॉल करने वाला आपको बताएगा कि ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद जियो कंपनी के अधिकारी लोकेशन की जांच करेंगे और फिर उन्हें फाइनल एप्रूवल देंगें.

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपसे 15,000 रुपए जमा कराने की बात कही जाती है. इसके बाद कॉल करने वाला आपको बताएगा कि आपके पास एग्रीमेंट पेपर्स आएंगे. उस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके अकाउंट में 15 साल का एडवांस 15 लाख रुपए क्रेडिट कर दिया जाएगा. फिर हर महीने 30,000 रुपए का वेतन टॉवर के चौकीदार को दिया जाएगा. इस तरह से देश के लाखों लोगों से हजारों रुपये ऐंठकर लाखों करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की जा रही है.

First published: 20 April 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी