Home » इंडिया » French president trip to three-day India, India may be selling more Raphael New compromise
 

फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रों राफेल बनाने वाली कपंनी के CEO को लेकर आ रहे हैं भारत यात्रा पर

सुनील रावत | Updated on: 9 March 2018, 12:48 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शनिवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं. इस यात्रा के दौरान भारत और फ्रांस के बीच कई अहम समझौते होने की संभावना है. शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसमें रक्षा और स्पेस मामलों पर चर्चा होने की संभावना है. इस यात्रा के दौरान मेक इन इंडिया से जुड़े रक्षा समझौतों पर बातचीत होगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी और मैक्रों के बीच बातचीत में रक्षा उपकरणों व युद्धक जहाजों की खरीद का मुद्दा भी अहम रहेगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ फ्रांस की 50 बड़ी कंपनियों के सीईओ भी आ रहे हैं. इसमें हथियार बनाने वाली कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं.

फ्रांस की मीडिया की रिपोर्ट की माने तो फ्रांस भारत को 100 से लेकर 150 राफेल विमान बेचना चाहता है. हालांकि इससे पहले भारत में राफेल डील को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमले कर रहा है. वर्तमान में 1000 से ज्यादा फ्रांसीसी कंपनियां भारत में कारोबार कर रही हैं.

फ्रांस भारत में विदेशी पूंजी निवेश करने वाला 9वां सबसे बड़ा देश है. इस देश ने भारत में अप्रैल 2000 से अक्‍टूबर 2017 तक 6.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है.

रविवार को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति अंतराष्ट्रीय सोलर गठबंधन का शुभारंभ करेंगे. यह जलवायु परिवर्तन को लेकर हो रहा है जिसमे 125 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. सोमवार को मेक्रों यूपी के मिर्जापुर में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें : चीन की हेकड़ी, कहा- समुद्र के झाग की तरह जल्द बिखर जाएगी चार देशों की चौकड़ी

इन मुद्दों पर भी होगी बात 

भारत और फ्रांस के बीच डिफेंस, समुद्री, अंतरिक्ष, सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र बातचीत होगी. इसके अलावा आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, सतत वृद्धि और विकास, आधारभूत संरचना, स्‍मार्ट शहरीकरण, साइंस और टेक्‍नोलॉजी और यूथ एक्‍सचेंज प्रोग्राम भी बातचीत के अहम मुद्दे हैं.

First published: 9 March 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी