Home » इंडिया » From Sangam to the Taj ship will run on Yamuna river by 12000 crore budget
 

मोदी सरकार का देशवासियों को बड़ा तोहफा, संगम से ताजमहल तक तैयार किया ये ड्रीम प्रोजेक्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2019, 17:10 IST

मोदी सरकार जल्द ही ताजमहल और संगम का दीदार करने वालें के लिए एक तोहफा देने जा रही है. मोदी सरकार के प्लान के तहत जल्द ही दिल्ली से आगरा होते हुए प्रयागराज तक पानी के जहाज चलेंगे. मोदी सरकार ने इसके लिए 12000 करोड़ का बजट पास किया है. इस योजना की मंजूरी के लिए सरकार ने विश्व बैंक के पास भेजा है.

मोदी सरकार के इस प्लान के तहत, अब लोग यमुना नदी में यात्रा करते हुए एकदम पास से ताजमहल का दीदार कर पाएंगे. वहीं इस जहाज के जरिए यात्रियों को प्रयागराज के संगम तक ले जाया जाएगा. मंत्रालय के पास इसके लिए हाइब्रिड एयरो जहाज हैं. इनकी खासियत यह है कि ये पानी के अलावा हवा में भी उड़ सकते हैं. 

बता दें कि विभाग के मंत्री नितिन गडकरी का सपना रहा है कि वह नदियों में जहाज चलाएं. सरकार में आने के बाद से ही वह इस पर काम कर रहे हैं. इसके तहत ही सरकार राष्ट्रीय जलमार्गों का विकास कर रही है. सारा कार्य जल मार्ग विकास योजना के तहत किया जा रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने गंगा नदी पर वाराणसी से लेकर हल्दिया तक माल ढुलाई का कार्य शुरू किया है.

इसके अलावा बेतवा नदी पर भी जलमार्ग का विकास करने की योजना है. नितिन गडकरी ने बताया कि वह अपने संबंधित मंत्रालय की ओर से घोषणा करते हैं कि 550 किमी लंबी बेतवा नदी पर जलमार्ग बनाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि वह ऐसे नेता नहीं हैं जो लोगों को केवल सपने दिखाते हैं. उन्होंने कहा कि वह सपनों को पूरा करते हैं. 

First published: 6 March 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी