Home » इंडिया » G-20 Summit: PM Narendra Modi holds trilateral talks with Russia’s Putin, China’s Xi
 

G-20 Summit: 12 साल बाद जब एक मंच पर मिले भारत-चीन और रूस, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2018, 10:03 IST

 

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अर्जेंटीना गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक त्रिपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग से मुलाकात की. यह भारत, रूस और चीन के बीच दूसरी त्रिपक्षीय बैठक थी जो बारह वर्षों के अंतराल के बाद हुई है. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि राष्ट्रपति पुतिन, राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मैंने कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की जो तीनों राष्ट्रों के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे और विश्व शांति स्थापित करेंगे.

 

इससे पहले भारत, जापान और अमेरिका ने शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी पहली त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की थी. प्रधानमंत्री मोदी के जापानी समकक्ष शिन्जो आबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वैश्विक और बहुपक्षीय हितों के मुद्दों पर बातचीत की, जो रणनीतिक भारत-प्रशांत क्षेत्र पर काफी हद तक ध्यान केंद्रित करते हैं. क्षेत्र में प्रभुत्व को लागू करने के चीनी प्रयासों को ध्यान में रखते हुए बातचीत महत्वपूर्ण है.

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत साझा मूल्यों पर एक साथ काम करना जारी रखेगा." उन्होंने आगे कहा, "जब आप हमारे तीन देशों के संक्षिप्त नाम (acronym) को देखते हैं - जापान, अमेरिका और भारत - यह 'जय' है, जिसका मतलब हिंदी में सफलता है."

प्रधानमंत्री ने जी-20 शिखर सम्मेलन में दूसरे सत्र के दौरान भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के तरीकों पर एक नौ-बिंदु कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वित्तीय और कर प्रणाली पर ध्यान केंद्रित किया. भारत ने आर्थिक अपराधियों और उनकी कानूनी प्रक्रियाओं से निपटने में जी-20 देशों के से सहयोग की मांग की.

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार में रेल यात्रियों के आए अच्छे दिन, अब वेटिंग टिकट वालों को तुरंत मिलेगी कंफर्म सीट

First published: 1 December 2018, 9:59 IST
 
अगली कहानी