Home » इंडिया » Gandhi Jayanti 2018: you can Mahatma Gandhi heart beat can in National Gandhi Museum
 

गांधी जयंती पर सुन सकेंगे महात्मा गांधी के 'दिल की धड़कन', नेशनल गांधी म्यूजियम में कल होगा आयोजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 14:22 IST

महात्मा गांधी की जयंती पर राष्ट्रपिता के दिल की धड़कन सुनी जा सकेगी. दिल्ली के नेशनल गांधी संग्रहालय में राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती के मौके पर महात्मा गांधी के दिल की धड़कन सुनी जा सकेगी. इस मामले में बताते हुए संग्रहालय के निदेशक ए अन्नामलाई ने कहा, ''गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर संग्रहालय 'अहिंसा और विश्व-शांति' की थीम पर एक विशेष फोटो प्रदर्शनी का आयोजन करेगा और एक 'डिजिटल मल्टीमीडिया किट' भी जारी किया जाएगा जिसमें उनकी जिंदगी से जुड़े वीडियो और ऑडियो होंगे.''

महात्मा गांधी की जयंती पर बापू से जुड़ी चीज़ों को देखने का मौक़ा मिलेगा. इसी के साथ संग्रहालय में इस बार गांधी जयंती पर सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है बापू की कृतिम दिल की धड़कन. बापू के दिल की आवाज़ को सुनने को लिए राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

उन्होंने बताया, 'हमनें महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न स्तरों की ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी) जुटाई है और डिजिटल माध्यम में कृत्रिम रूप से उनकी दिल की धड़कन तैयार की है. यह लोगों के लिए बेहद रोचक सुविधा होगी.' सोमवार को जारी किया जा रहा एक और विशेष संग्रह महात्मा गांधी के बारे में 'डिजिटल मल्टीमीडिया किट' है. लोग इसे खरीद भी सकेंगे.

जब अपने पसंदीदा वैज्ञानिकों को हटा कर आइंस्टीन ने अपने घर में लगाई महात्मा गांधी की तस्वीर

अन्नामलाई ने कहा, 'यह किट एक पेन ड्राइव में है जिसमें छह चीजें : मौलिक किताबें (20 गांधी द्वारा और 10 उनपर लिखी हुईं), ए के चेट्टियार द्वारा एक वृत्तचित्र, 100 खास तस्वीरें, गांधीजी की आवाज, उनके आश्रमों का एक वर्चुअल दौरा और उनके प्रिय भजन हैं.' उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को गांधी के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

First published: 1 October 2018, 14:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी