Home » इंडिया » Gandhi Jayanti: Congress interim President Sonia Gandhi pay tribute to Mahatma Gandhi
 

‘वो महात्मा गांधी को हटाकर RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 15:10 IST

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता को नमन किया. इस मौके पर उन्होंने BJP-RSS पर तीखा हमला बोला. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने कहा कि म हात्मा गांधी के रास्ते से हटकर अपनी दिशा में ले जाने वाले लोग पहले भी कम नहीं थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में साम-दाम-दंड-भेद का खुला कारोबार कर वो RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि इन सबके बावजूद भारत भटका नहीं है, भारत में गांधी के विचारों की आधारशिला है. सोनिया गांधी ने कहा कि गांधी ने पूरी दुनिया को अहिंसा का रास्ता अपनाने की प्रेरणा दी. भारत आज जहां भी पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर ही पहुंचा है. गांधी का नाम लेना आसान है लेकिन उनके रास्ते पर चलना थोड़ा मुश्किल है.

सोनिया गांधी ने कहा कि आजकल कुछ लोग गांधी के विचारों उल्टा करने की कोशिश कर रहे हैं, वे चाहते हैं कि गांधी नहीं RSS देश का प्रतीक बन जाए, लेकिन ऐसा हो नहीं सकता. वे असत्य पर आधारित राजनीति कर रहे हैं. वो क्या जानेंगे कि महात्मा गांधी सत्य के पुजारी थी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज उन लोगों को अपनी सत्ता के लिए सबकुछ करना मंजूर है. इसलिए वो समझ नहींं पाएंगे कि गांधी अहिंसा के पुजारी थे. मौका मिलते ही वो अपने आपको सर्वेसर्वा बनाने के आदती हैं, वो महात्मा गांधी के निस्वार्थ मूल्य को कैसे समझेंगे.

बता दें कि महात्मा गांधी के जन्मतिथि के मौके पर आज कांग्रेस पार्टी देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकाल रही है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली में पदयात्रा निकाल रहे हैं. वहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में पदयात्रा निकाल रही हैं.

First published: 2 October 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी