Home » इंडिया » ganesh chaturthi 2019 mangaluru ganesha idol from paper pulp seeds
 

Ganesh Chaturthi 2019: युवक ने बनाई ऐसी अनोखी गणेश की प्रतिमा, विसर्जित करते ही बन जाएगा पौधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2019, 15:09 IST

देशभर में 2 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में मूर्ति की स्थापना करते हैं. गणेश उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है. भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में गणेश चतुर्थी मनाया जाता है. खासतौर पर महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में गणेश उत्सव मनाया जाता है. इस मौके पर ज्यादातर लोग अपने घरों में मूर्तियां लाते हैं. इन मूर्तियों का घर में काफी सत्‍कार किया जाता है और 10वें दिन यानी कि अनंत चतर्दशी के दिन इसको विसर्जित कर दिया जाता है.

गणेश की मूर्ति को विसर्जित करने को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स इको-फ्रेडली गणेश घर में लाने का रिक्वेस्ट कर रहे हैं. ऐसे में नितिन वज निवासी मंगलुरु ने कागज का गूदा और बीज से ऐसी गणेश प्रतिमा बनाई है, जिसकों विसर्जित करने पर वह पेड़ बन जाएगा. 

बताया जा रहा है कि इन प्रतिमा को फलों, सब्जियों के बीज से तैयार किया गया है. ये मूर्तियां पानी में आसानी से घुल जाएगी. नितिन ने ANI से बात करते हुए कहा, "प्रतिमा को पुराने अखबारों और किताबों को कुचलकर बनाया गया है. हमने जहरीले पेंट या किसी अन्य जहरीले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया है. मूर्ति में सब्जी और फलो के बीज भी डाले गए हैं. पानी में घुलने के बाद ये एक पौधे में बदल जाएगा." नितिन के इस पहल की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है.

एक यूजर ने लिखा- "यह वास्तव में आश्चर्यजनक है, इस छोटे कदम से हम निश्चित रूप से प्रदूषण को कम कर सकते हैं." वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा- "ओह माय गॉड! उम्मीद है ये सफल हो..."

नितिन ने कहा- "हमने इस साल 30-40 गणेश प्रतिमाएं बनाई हैं. इस वर्ष मंगलुरु में मांग इतनी अधिक नहीं है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में इसमें वृद्धि होगी."

80 फीट रेलिंग पर लटककर महिला कर रही थी योग, तभी फिसल गया पैर और फिर...

First published: 29 August 2019, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी