Home » इंडिया » Ganesh Chaturthi 2020: World's largest Muslim country prints Lord Ganesh's picture in its currency
 

Ganesh Chaturthi 2020: दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश अपनी करेंसी में छापता है भगवान गणेश की तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 14:02 IST

Ganesh Chaturthi 2020: देशभर में आज गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है. गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमा स्थापित कर 10 दिनों तक उत्सव चलता है. भादो मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को प्रथमपूज्य भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस कारण पुराणों और हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार देशभर में इस त्योहार को लोग बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं.

इस मौके पर आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपके कानों को भरोसा नहीं होगा. क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया अपनी करेंसी पर भगवान गणेश की फोटो छापता है? जी हां! यह सच है. इंडोनेशिया अपने देश के 20 हजार रुपये की करेंसी पर गणपति की फोटो छापता है.

दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश 

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है. इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है. जबकि मात्र तीन फीसदी आबादी हिन्दू धर्म को मानती है. मुस्लिम धर्म का सबसे बड़ा देश होने के बाद भी इंडोनेशिया के नोट पर गणपति भगवान छपे हैं. 

बता दें कि इंडोनेशिया की करेंसी भी भारतीय मुद्रा की तरह है. इंडोनेशिया में इसे रुपियाह (RUPIAH) कहा जाता है. कहते हैं कुछ साल पहले इस देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. इसके बाद इंडोनेशिया के आर्थिक चिंतकों ने काफी विचार किया और बीस हजार का नया नोट जारी किया.

इस नए नोट पर विशेषज्ञों ने भगवान गणेश की तस्वीर छापने की सलाह दी. विशेषज्ञों का मानना है कि इसी कारण वहां की अर्थव्यवस्था अब मजबूत है. इंडोनेशिया में भगवान गणेश को शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता भी माना जाता है.

गणेश जी की तस्वीर के साथ है क्लासरूम की तस्वीर

इंडोनेशिया में चलने वाले 20 हजार के इस नोट पर सामने में भगवान गणेश की तस्वीर है, वहीं इस नोट के दूसरी तरफ एक क्लासरूम की तस्वीर है. इस क्लासरूम में टीचर और स्टूडेंट्स दिखाई देते हैं. इसके साथ ही इस नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर छापी गई है. हजर देवांत्रा, इंडोनेशिया की आजादी के नायक भी रहे हैं.

 Ganesh Chaturthi 2020: इस दिन मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी, जानिए पूजा का मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी को ये व्रत कथा सुनने से दूर हो जाएंगे सारे संकट, ऐसे करें पूजा

First published: 22 August 2020, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी