Home » इंडिया » Gatiman Express: Know 10 things related to the first semi high speed train
 

गतिमान एक्सप्रेसः पहले दिन के सफर से जुड़ी 10 जरूरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2016, 14:16 IST

देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस को रेलमंत्री सुरेश बी प्रभु ने मंगलवार 5 अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जानिए गतिमान एक्सप्रेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें तस्वीरों के साथ.

1. नई दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

2. अपने उद्घाटन अवसर पर गतिमान एक्सप्रेस ने 184 किलोमीटर की दूरी केवल 100 मिनट में पूरी की. शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में यह 18 मिनट जल्दी पहुंची. 

Gatiman Express first day

3. गतिमान एक्सप्रेस निजामुद्दीन स्टेशन से सुबह 8:10 बजे चलेगी और 9:50 बजेे आगरा पहुंचेगी. जबकि वापसी में यह शाम 5:50 पर आगरा से शुरू होकर 7:30 बजे निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी.

पढ़ेंः बायो टॉयलेट: 'शिट फ्री' रेलवे की यह तकनीक कैसे काम करती है

4. पहली यानी उद्घाटन यात्रा के दौरान सभी यात्रियों का स्वागत गुलाब का फूल देकर किया गया. परिचारिकाओं ने यात्रियों को उनकी सीट तक पहुंचाया और बैकग्राउंड में सॉफ्ट म्यूजिक बज रहा था.

5. पूर्णतया वातानुकूलित गतिमान एक्सप्रेस में चेयरकार का किराया 750 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का 1,500 रुपये रखा गया है.

Gatiman Express first day

6. इस ट्रेन में दो एग्जीक्यूटिव एसी चेयर और आठ एससी चेयर कार कोच हैं. एग्जीक्यूटिव कोच में एक्सट्रा लेगरूम के साथ सीट ली जा सकती है जिसके लिए अगल से 500 रुपये चुकाने होंगे.

पढ़ेंः टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान क्यों खुली रखनी पड़ती है विमान की खिड़की?

7. गतिमान एक्सप्रेस में यात्रियों को मुफ्त वाईफाई सुविधा देने का वादा किया गया है. हर कोच में हॉटस्पॉट डिवाइस है जो यात्रियों को फिल्म, वीडियो, टीवी शो, वृत्तचित्र, समाचार, खेल वीडियो, कार्टून, भजनों आदि को भी देखने की सुविधा देते हैं.

Gatiman Express first day

8. इसमें स्लाइडिंग दरवाजे, इमरजेंसी पावर ब्रेकिंग सिस्टम, स्वचालित फायर अलार्म, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम और बायो टॉयलेट्स लगे हैं. इन कोचों में आगरा के पर्यटन स्थलों की तस्वीरें भी लगी हुई हैं.

देखेंः फोटो स्टोरी: भारतीय रेलमार्गों के कुछ नयनाभिराम नज़ारे

9. इस ट्रेन में आपको भारतीय और कॉन्टीनेंटल फूड मिलेगा. मेनू में चिकेन सॉसेज, स्पैनिश ऑमलेट शामिल है. जबकि शाकाहारी यात्रियों के लिए गेहूं के आटे से बना उपमा, कांजीवरम इडली, ताजे फलों का विकल्प है. खाने के साथ खजूर-अखरोट का केक भी दिया जाएगा.

Gatiman Express

10. गतिमान एक्सप्रेस केवल शुक्रवार छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी.

(सभी तस्वीरेंः विकास कुमार और रंजन क्रास्टा)

First published: 5 April 2016, 14:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी