Home » इंडिया » Gautam Gambhir will contest Lok Sabha Elections from east Delhi on BJP ticket
 

भारत को दो-दो वर्ल्डकप जिताने वाले गौतम गंभीर क्या जीत पाएंगे अपना पहला चुनावी मैच?

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2019, 16:15 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया है. गौतम गंभीर ने कुुछ दिन पहले ही बीजेपी ज्वाइन किया है. गंभीर को टिकट मिलने के साथ ही राजनीति के गलियारों में सवाल उठने लगा है कि क्या भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे गंभीर राजनीति में भी अपना दमखम दिखा पाएंगे?

देश को दो-दो वर्ल्डकप(T-20 वर्ल्डकप 2007 और वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप, 2011) जीतने में अहम भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर ने 4 दिसंबर 2018 को संन्यास की घोषणा की थी. 

2007 वर्ल्डकप में निभाई थी बड़ी भूमिका

गंभीर 2007 टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. लेकिन फाइनल में वह पाकिस्तान पर मानो टूट पड़े थे. जब फाइनल में बाकि बल्लेबाज रन के लिए तरस रहे थे तो गंभीर की पारी अहम रही थी. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रन की जोरदार पारी खेली थी. जिसके दम पर भारतीय टीम टी-ट्वेंटी वर्ल्डकप जीतने वाली पहली टीम बनी थी. 

2011 वर्ल्डकप फाइनल में बनाए थे सबसे ज्यादा 97 रन

साल 2011 वर्ल्टकप का फाइनल मैच कौन भूल सकता है जब श्रीलंका के 276 रनों का पीछा करने भारतीय टीम उतरी तो जल्द ही उसके दो बड़े ब्रम्हास्त्र सचिन-सहवाग पवेलियन लौट चुके थे. ऐसे में गौतम गंभीर ने अपनी सूझ-बूझ से विकेट पर पैर टिका दिया था. उन्होंने 97 रन की जोरदार पारी खेली थी और टीम को 28 साल बाद वर्ल्डकप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. देश उस दिन खुशियों से झूम उठा था.

अब जबकि वह क्रिकेट में अपनी पहली पारी खेलने जा रहे हैं तो क्या वह अपना पहला मैच जीत पाएंगे इसका पता तो 23 मई को चुनाव का रिजल्ट आने के बाद पता चलेगा. गौतम गंभीर का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी से होगा. 

बीजेपी ने गौतम गंभीर के अलावा मीनाक्षी लेखी को नयी दिल्ली सीट से पुन: उतारा है. इसके अलावा चांदनी चौक से हर्षवर्धन को प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी ने उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी को फिर से टिकट दिया है.

जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली से पार्टी ने दिग्गज सूफी सिंगर हंसराज हंस को वर्तमान सांसद उदितराज का टिकट काट चुनाव मैदान में उतारा है. बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP ने दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी.

डिंपल कपाड़िया से अफेयर की खबर के बाद सनी देओल की जिंदगी में मच गया था तूफान, सामने आया था वीडियो

First published: 23 April 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी