Home » इंडिया » General Category Poor People Gets Reservation in Central Govt Jobs from February 1st
 

सामान्य वर्ग के गरीबों को केंद्र सरकार की नौकरियों में इस महीने से मिलना शुरु होगा आरक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 8:11 IST

केंद्र सरकार की नौकरियों में सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का लाभ इसी साल से मिलना शुरु हो जाएगा. आरक्षण लागू होते ही सामान्य वर्ग के गरीबों को केंद्र सरकार की नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा. केंद्र सरकार की नौकरियों में इसी साल एक फरवरी से सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के बाद अब कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने भी इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

बता दें कि सभी मंत्रालयों और विभागों के सचिवों को भेजे गए कार्यालय ज्ञापन (ऑफिस मेमोरेंडम) में शीतकालीन सत्र में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण के प्रावधान के लिए किए गए संविधान संशोधन और आरक्षण के लिए तय किए गए नियम और शर्तों की विस्तार से जानकारी दी गई है.

इस ज्ञापन में कहा गया है कि आरक्षण का लाभ वही परिवार उठा पाएंगे, जिनकी सालाना आमदनी 8 लाख रुपये से कम होगी. इनमें किसान वर्ग में जिनके पास 5 एकड़ से कम खेती की जमीन होगी. इसके अलावा शहर में 1000 स्क्वायर फीट से कम का फ्लैट या मकान, 100 स्क्वायर यार्ड से कम का रिहायशी प्लॉट होगा. उन्हीं लोगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा.

बता दें कि आरक्षण लागू करने के निर्देश सभी मंत्रालयों, विभागों के सचिवों, वित्तीय सेवा विभाग, पब्लिक इंटरप्राइजेज, रेलवे बोर्ड को दे दिए गए हैं. इसके अलावा इसकी जानकारी सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग, लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय, नीति आयोग, संघ लोकसेवा आयोग सहित सभी आयोगों को दी गई है. बता दें कि सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण वाले बिल को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है.

ये भी पढ़ें- पेंशन की राशी में वृद्धि का ऐलान, 48 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

First published: 21 January 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी