Home » इंडिया » Germany chancellor Angela Merkel wrotes letter to PM Narendra Modi on his birthday
 

जर्मनी की चांसलर ने PM मोदी को 'नरेंद्र' कहकर किया संबोधित, लेटर लिखकर दी शुभकामनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 15:26 IST

PM Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 साल के हो गए हैं. इस मौके पर उन्हें दुनियाभर से बधाई संदेश आ रहे हैं. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी पीएम मोदी के जन्मदिवस पर बधाई संदेश भेजा है. यह बधाई संदेश कुछ ऐसा-वैसा नहीं बल्कि थोड़ा खास है. जर्मन चांसलर ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं.

सबसे खास बात है कि इस पत्र में उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री को 'नरेंद्र' कहकर संबोधित किया है. पीएम मोदी को 'नरेंद्र' कहकर संबोधित करते हुए मर्केल ने उनके अच्छे स्वास्थ्य व उज्जवल भविष्य की कामना की है. उन्होंने इस पत्र में पिछले साल इंडो-जर्मन अंतर सरकारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात का भी जिक्र किया है. मर्केल ने उन्हें अच्छी यादें बताया है.

मर्केल ने पत्र में लिखा, "पिछले कुछ वर्षों में भारत और जर्मनी के बीच पारंपरिक रूप से अच्छे संबंधों को मजबूत करने में हमने सफलता हासिल की है." मर्केल ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके राजनैतिक जीवन में भी सफलता की ढेरों शुभकामनाएं दी हैं.

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी पीएम मोदी के लिए एक विशेष बधाई संदेश भेजा है. पुतिन ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिवस पर शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा, "मैं आपके साथ रचनात्मक बातचीत जारी रखने और द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा के सामयिक मुद्दों पर एक साथ काम करने के लिए तत्पर हूं."

PM Modi Birthday Special: राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों ने दी PM मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

आज 70 साल के हुए पीएम नरेंद्र मोदी, सेवा सप्ताह के रूप में BJP मना रही प्रधानमंत्री का जन्मदिन

First published: 17 September 2020, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी