Home » इंडिया » Ghazala Wahab Recalls Her Sexual Harassment By MJ Akbar, says he sneakedup behind me and ran his hand my breast to my hips
 

महिला पत्रकार का आरोप, मुझे केबिन में जकड़ लिया था, कांग्रेस बोली- इस्तीफा दें एमजे अकबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2018, 18:40 IST
(twitter )

#MeToo अभियान के तहत नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगने से सियासी हड़कंप मच गया है. कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों ने एमजे अकबर के इस्तीफे की मांग कर दी है. एमजे अकबर पर समाचार पत्र के संपादक रहने के दौरान कई महिला पत्रकारों ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं.

फोर्स न्यूज मैगजीन की एग्जेक्यूटिव एडिटर गजाला वहाब ने भी एमजे अकबर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. गजाला वहाब का कहना है कि 1994 में उन्होंने बतौर इंटर्न एशियन एज अखबार ज्वाइन किया था. इस दौरान एशियन एज के संपादक रहे एमजे अकबर ने उनका यौन शोषण किया था. उन्होंने इसको लेकर द वायर के लिए एक लेख लिखा है. जिसमें विस्तार से बताया है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, गजाला वहाब ने अपने लेख में लिखा है कि ऑफिस में उनका तीसरा साल था इसी दौरान एमजे अकबर की नजर उन पर पड़ी. अकबर ने उनका डेस्क अपने ऑफिस के सामने शिफ्च करवा दिया. अकबर उनको घूरते रहते और अश्लील मैसेज भी भेजते. कुछ दिनों बाद अकबर ने गजाला वहाब को अपने केबिन में बुलाना शुरू कर दिया. केबिन का गेट बंद कर निजी बाद करते. लेख लिखने के दौरान मुझे सामने बैठने के लिए कहते ताकि जरूरत पड़ने पर डिक्शनरी से उनके लिए वो शब्द देखें. स्टैंड पर रखी डिक्शनरी को देखने के लिए झुकना होता था.

गजाला ने लिखा है कि साल 1997 में एक दिन डिक्शनरी देखने के दौरान अकबर ने उनको पीछे से आकर जकड़ लिया था. उनको नीचे से ऊपर तक छुआ. उन्होंने छुड़ाने की पूरी कोशिश की. लेकिन अकबर मेरे शरीर से चिपके रहे. इस घटना के बाद वे टॉयलेट में जाकर रोती रहीं. इसके अगले दिन शाम को फिर से अकबर ने उनको अपने केबनि में बुलाया. दरबाजा बंद कर मेरे साथ किस करने की कोशिश की. इस दौरान मैंने छुड़ाने की पूरी कोशिश की.

गजाला ने लिखा है कि इस घटना के बाद उन्होंने अकबर को शिकायती मैसेज भेजा तो अकबर ने उनको केबिन में बुलाकर लेक्चर देना शुरू कर दिया. इस पूरे घटनाक्रम के बाद वो इतनी डर गईं. उनके मन में डर बैठ गया कि विरोध करने पर उनका रेप हो सकता है. उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस से करनी चाही लेकिन डर के कारण वो ऐसा नहीं कर सकीं.

कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

यौन शोषण के आरोप लगने के बाद कांग्रेस ने एमजे अकबर पर हमला तेज कर दिया है.  कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि MeToo अभियान के तहत विदेश राज्य मंत्री के खिलाफ लगे आरोपों की जांच होनी चाहिए और उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए. कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी ने कहा कि अकबर या तो संतोषजनक जवाब दें अथवा अपने पद से इस्तीफा दे दें. 

ये भी पढ़ें- Video: MJ अकबर पर लगे यौन शोषण के आरोपों पर सुषमा स्वराज ने दिया हैरानी भरा रिएक्शन

First published: 10 October 2018, 18:19 IST
 
अगली कहानी