Home » इंडिया » Goa BJP delegation meets Amit Shah to push for end of mining ban
 

गोवा में खनन शुरू करवाने के लिए अमित शाह से मिला बीजेपी के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 10:44 IST

गोवा से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की. इन लोगों ने मांग की कि राज्य में लौह अयस्क के खनन के बहाली कर दी जाये. पार्टी के राज्य अध्यक्ष विनय तेंदुलकर, सांसद नरेन्द्र सवाईकर और विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने शाह से मिले और उन्हें खनन गतिविधियों पर प्रतिबंध की वजह के बारे में बताया.

सावंत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "हमने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ लगभग 20 मिनट तक बैठक की, जिसके दौरान खनन की बहाली के मुद्दे पर चर्चा हुई." शाह ने कहा कि वह संसद के अगले सत्र के दौरान मामले को उठाने के लिए मंत्रियों से बात करेंगे.

फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने 88 कंपनियों के खनन पट्टे को नवीनीकृत करने के लिए 2015 के राज्य सरकार के आदेश को रद्द कर दिया था. कंपनियों ने कहा कि उन्हें 16 मार्च को सभी खनन परिचालनों को रोकने के निर्देश दिए गए थे. अदालत ने कहा कि उन्हें केवल पर्यावरण मंजूरी मिलने के बाद ही जारी किया जाएगा और सरकार ने नई नीलामी प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा था. तब बीजेपी ने दावा किया था कि इस फैसले से राज्य के लौह अयस्क निर्यात उद्योग के लिए भारी नुकसान और बेरोजगारी पैदा होगी.

जुलाई में राज्य विधानसभा ने एक प्रस्ताव केंद्र से आग्रह करते हुए गोवा, दमन और दीव खनन रियायतें (उन्मूलन और खनन पट्टों के रूप में घोषणा) अधिनियम में संशोधन को पारित कर दिया था. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने अगस्त में इस मामले पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और कानून में संशोधन करने का अनुरोध किया था.

First published: 3 November 2018, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी