Home » इंडिया » Goa: BJP Minister says, Nigerians are a problem across country
 

गोवा के पर्यटन मंत्री का विवादित बयान, नाइजीरियाई नागरिक देश के लिए समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(फाइल फोटो)

गोवा के मापुसा शहर में नाइजीरियाई नागरिक द्वारा एक महिला के साथ बलात्कार की घटना सामने आने के बाद राज्य के पर्यटन मंत्री दिलीप पारुलेकर का विवादित बयान सामने आया है.

गोवा के पर्यटन मंत्री ने कहा, '' नाइजीरियाई नागरिक गोवा ही नहीं, पूरे देश के लिए समस्या बन चुके हैं. इन्हें (नाइजीरियाई) वापस अपने घर भेजने के लिए देश में सख्त कानून की जरूरत है.'' 

मंत्री ने दावा किया कि भारत में पढ़ाई करने आए नाइजीरियन छात्र जबरन टकराव मोल लेकर कोर्ट केस करते हैं. ताकि उन्हें ज्यादा दिनों तक भारत में रुकने की इजाजत मिल सके.

नाइजीरियाई शख्स पर रेप का आरोप

उन्होंने नाइजीरियाई नागरिकों पर ड्रग्स स्मगलिंग और अापराधिक वारदातों में शामिल होने का भी आरोप लगाया. गौरतलब है कि गोवा के मापुसा इलाके में 39 साल की एक महिला से एक नाइजीरियाई द्वारा चाकू की नोंक पर बलात्कार का मामला सामने आया था.

अपने एक हमवतन की हत्या को लेकर अफ्रीकी नागरिकों के एक समूह द्वारा पणजी के पास पोरवोरीम में राष्ट्रीय राजमार्ग को बाधित किए जाने की दो साल पहले की एक घटना को याद करते हुए मंत्री पारुलेकर ने कहा, "हमारे पास एक सख्त कानून होना चाहिए, ताकि हम उन्हें वापस अपने देश भेज सकें. लेकिन फिलहाल भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है."

अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के मामले

हाल के समय में दिल्ली सहित भारत के कई शहरों में अफ्रीकी मूल के नागरिकों पर हमले की कई घटनाएं भी सामने आई हैं. पिछले दिनों दिल्ली के बसंत कुंज इलाके में कांगो के एक नागरिक ओलिवर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद हैदराबाद में अफ्रीकी मूल के छात्रों से मारपीट की गई.

इन हमलों के चलते अफ्रीकी देशों के दूतावास ने नाराजगी जाहिर की है. वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत में रह रहे अफ्रीकी नागरिकों को सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाया है.

First published: 31 May 2016, 2:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी