Home » इंडिया » Goa: Congress delegation meets Governor Mridula Sinha in Panaji to form government
 

गोवा: कांग्रेस के इस दांव से BJP के हाथ से छिन जाएगी सत्ता, राज्यपाल से की मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2019, 14:09 IST

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में सत्ता हासिल करने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं. कांग्रेस डेलीगेशन ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात कर सरकार बनाने दावा पेश किया है. 

कांग्रेस नेता चंद्रकांत कावलेकर ने राज्यपाल से मिलने के बाद मीडिया से कहा, "हमने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने के दावा पेश किया है. क्योंकि हम राज्य में सबसे बड़ी पार्टी हैं. हमारे पास 14 विधायक हैं और हमें सरकार बनाने का मौका दिया जाना चाहिए. हम बहुमत साबित करेंगे."

बता दें कि मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद से ही कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने की कोशिश करने में जुटी है. इस समय राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. गोवा में कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं, वहीं मनोहर पर्रिकर के निधन के पास बीजेपी के पास 12 विधायक बचे हैं. हालांकि बीजेपी की तरफ से भी कहा गया है कि वह तीन बजे तक मुख्यमंत्री बना लेंगे.

बता दें कि भाजपा को गोवा फॉरवर्ड पार्टी और एमजीपी के तीन-तीन और एक एनसीपी विधायक का समर्थन हासिल है. वहीं एक निर्दलीय विधायक भी भाजपा के समर्थन में है. इस हिसाब से भाजपा के साथ अभी भी 21 विधायक हैं. लेकिन महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के विधायक सुदीन धवलीकर अब मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. बीजेपी विधायक लोबो ने रातभर चली बैठक के बाद बताया, "सुदीन धवलीकर खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं जबकि भाजपा चाहती है कि गठबंधन का नेता उसके खेमे का होना चाहिए. हम किसी भी फैसले पर नहीं पहुंच पाए."

इस हिसाब से अगर सुदीन धवलीकर कांग्रेस के खेमे में चले जाते हैं तो भाजपा नीत गठबंधन के विधायकों की संख्या 17 रह जाएगी. इसके बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या भी 17 हो जाएगी. फिलहाल राज्य में सरकार बनाने के लिए 19 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में कांग्रेस अगर एनसीपी और एक निर्दलीय विधायक को अपने पक्ष में कर लेती है तो वह सरकार बना सकती है.

मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री रहते हुए बचाए थे देश के 49,300 करोड़ रुपये

कांग्रेस पर फिर भड़कीं मायावती- 'यूपी में 7 सीट छोड़कर न करें एहसान, सभी सीटों पर उतारें उम्मीदवार'

First published: 18 March 2019, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी