Home » इंडिया » Goa:NSUI claims on BJP Jawaharlal nehru photo replaced with Vinayak Savarkar in Class 10 textbook
 

गोवा: NSUI का BJP पर आरोप,10th क्लास की किताब में नेहरू की जगह लगावाई सावरकर की फोटो

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 19:18 IST

गोवा में 10वीं की सामाजिक विज्ञान की किताब को लेकर नया विवाद सामने आया है. कांग्रेस स्टूंडेंस विंग एनएसयूआई ने कहा है कि 10वीं सोशल साइंस की किताब में पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर को हटाकर उनकी जगह पर आरएसएस संस्थापक वीर सावरकर की फोटो लगा दी गई है.

गोवा NSUI के अध्यक्ष अहराज मुल्ला का कहना है कि ये बड़े दुख की बात है कि बीजेपी ने गोवा एजुकेशन अथोरिटी की किताब से पंडित नेहरू की फोटो को हटवा दिया है. वहीं किताब में सावरकर की फोटो को जोड़ा गया है. उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी इतिहास बदलना चाहती है. इसके साथ ही उसकी कोशिश स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस के योगदान को मिटाना चाहती है.

मुल्ला ने कहा कि वे कल वो महात्मा गांधी की तस्वीर को भी हटवा देंगे और कहेंगे कि कांग्रेस ने 60 में क्या किया. वो समझ लें कि इतिहास कभी नहीं बदल पाएंगे. उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों और कांग्रेस ने भारत की आजादी के लड़ाई लड़ी है.

 इंडिया एंड द समकालीन वर्ल्ड II - डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स" नामक किताब है.पुस्तक के आखिरी संस्करण में जो पाठ्यक्रम का हिस्सा थी. उसमें पेज नंबर 68 पर 1 9 35 में महाराष्ट्र में सेवाग्राम आश्रम में महात्मा गांधी और मौलाना आजाद के साथ नेहरू की एक तस्वीर थी. एनएसयूआई का आरोप है कि नए एडिशन में इस फोटो को हटा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- गोवा से सैलानियों के लिए आई बुरी खबर, Beach पर शराब पीने पर होगी जेल

First published: 25 July 2018, 19:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी