Home » इंडिया » good news for govt employees is that Dearness Allowance has been hiked by 5 percent
 

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ता में जबरदस्त इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 15:10 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ा दिया है. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को अब 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. पहले यह 12 प्रतिशत था. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह ऐलान हुआ.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद यह ऐलान करते हुए बताया कि मोदी सरकार के इस फैसले से करीब 65 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा. 

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5% बढ़ाकर 17% करने का ऐलान किया गया है. इससे  दिवाली के त्योहार पर 65 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा. मोदी सरकार के नेतृत्व में हमने कई क्षेत्रों में काफी अच्छा काम किया है, उसका असर भी नजर आ रहा है."

प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि इसके साथ ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से आए विस्थापितों को 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इससे ऐतिहासिक भूल सुधार का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, "कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ऐतिहासिक फैसला लिया है. पीओके से विस्थापित 5300 परिवार के लोगों को 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी."

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में आयुष्मान भारत योजना में और तेजी लाने का फैसला लिया गया है. अभी तक सिर्फ 2 ही राज्य पश्चिम बंगाल और दिल्ली ने इसे शुरू नहीं किया है. गरीबों को इलाज के लिए 5 लाख तक की सहायता राशि का अब तक 31 लाख लोगों ने फायदा लिया है और उनका कार्ड बन चुका है.

दिवाली से पहले रसोई गैस वालों को लगेगा बहुत बड़ा झटका, नई कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दशहरे का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक, फ्रांस ने सौंपा पहला राफेल, रक्षा मंत्री ने ओम बनाकर किया स्वागत

First published: 9 October 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी