Home » इंडिया » Good news for railway passengers will not increase for one year
 

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अगले एक साल तक किराए में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 14:39 IST
(प्रतीकात्मक फाइल फोटो)

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे ने अगले एक साल तक यात्री किराए में बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया है. यानी कि अगले एक साल तक रेल यात्रियों को किराए में बढ़ोतरी का सामना नहीं करना पड़ेगा. रेलवे बो‍र्ड के चेयरमैन अश्‍वनी लोहानी ने भारतीय रेल के सभी 17 जनरल मैनेजर को पत्र लिखा है. जिसमें यात्री किराए में बढ़ोतरी नहीं किए जाने और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने की बात कही है. इसके साथ ही रेलवे की आय बढ़ाने के दूसरे स्त्रोत खोजने के लिए कहा है.

मीडिया खबरों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्‍वनी लोहानी ने अपने पत्र में कहा है कि रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के साथ ही आए के दूसरे स्त्रोत भी खोजे जाएं. उन्होंने अपने पत्र में आय के स्त्रोतों के लिए कुछ उदाहरण भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि हम अतिरिक्‍त आय अर्जित करने के लिए निजी या सरकारी कंपनियों को रेलवे स्‍टेशन पर विज्ञापन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं. ये कंपनियां रेलवे स्‍टेशन पर वाटर वेंडिंग मशीन, बेंच, कुर्सी सहित अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध करा सकती है. इसके द्वारा कंपनियां अपने ब्रांड का प्रचार कर सकती हैं. उन्होंने कहा हा कि रेलवे फुटओवर ब्रिज की रेलिंग का इस्‍तेमाल विज्ञापन के लिए किया जा सकता है.

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों से निकलने वाले कूड़े के जरिए अतिरिक्‍त आय अर्जित करने का तरीका निकाला है. रेलवे ट्रेनों से निकलने वाले कई टन कचरे को बेचकर अतिरिक्‍त आय अर्जित करने की प्रक्रिया शुरू की थी. रेलवे अधिकारी ने बताया कि पत्र में सभी जनरल मैनेजरों को हर महीने की एक रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है. इस रिपोर्ट में अतिरिक्‍त आय अर्जित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- अविश्वास प्रस्ताव से पहले रुपये में आई इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट 

First published: 20 July 2018, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी