Home » इंडिया » Good news: India's corona virus vaccine may come this month- AIIMS Director
 

खुशखबरी : इसी महीने आ सकती है भारत की कोरोना वायरस वैक्सीन- AIIMS निदेशक

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2020, 14:51 IST

Coronavirus Update : देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच एम्स (AIIMS) के निदेशक और कोविड -19 प्रबंधन पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है भारत के कोरोना वायरस टीके अपने अंतिम परीक्षण चरण में हैं. डॉ. रणदीप गुलेरिया इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए आशान्वित हैं. डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा "हमें भारतीय नियामक अधिकारियों से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त करना चाहिए, ताकि वैक्सीन को सार्वजनिक रूप से दिया जा सके."

ANI के अनुसार गुलेरिया ने कहा ''ये अच्छी खबर है कि एक वैक्सीन को इतने कम समय में मंजूरी मिल गई है. भारत में वैक्सीन अपने तीसरे चरण में हैं. उन्होंने कहा ''इस बात का पर्याप्त डाटा है कि वैक्सीन सुरक्षित है. करीब 70,000-80,000 लोगों को वैक्सीन दी गई है. अब तक वैक्सीन का कोई गंभीर विपरीत असर नहीं हुआ है. वैक्सीन से मृत्युदर में कमी आएगी और बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाने से हम वायरस के प्रसार की चेन को तोड़ पाएंगे''.


डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि बुजुर्ग, कॉमरेडिटी वाले लोगों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को सबसे पहले टीका लगाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "कोल्ड चेन को बनाए रखने, उपयुक्त स्टोर वेयरहाउस उपलब्ध होने, रणनीति विकसित करने, वैक्सीनेटर की उपलब्धता और उपलब्धता के संदर्भ में वैक्सीन वितरण योजना के लिए केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है.

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 35,551 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 95,34,965 हुई. 526 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,38,648 हुई. देश में सक्रिय मामलों की संख्या 4,22,943 है. 40,726 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 89,73,373 हुई.

फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए इन राज्यों ने खटखटाया केंद्र का दरवाजा, शुक्रवार को PM मोदी के साथ मीटिंग

First published: 3 December 2020, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी