Home » इंडिया » Good news: Indian Railways may soon withdraw flexi fare system in ticket booking
 

खुशखबरीः विमान सेवा की तरह रेलवे में लागू फ्लेक्सी फेयर किया जाएगा बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2017, 19:05 IST

रेलवे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. विमान की ही तरह रेलवे की टिकटें बुक कराने के लिए लागू की गई फ्लेक्सी फेयर सेवा को जल्द खत्म किया जाएगा. भारतीय रेलवे जल्द ही इसे समाप्त करने की तैयारी में है.

रेलवे की योजना है कि वो फ्लेक्सी फेयर को हटाकर टिकटों की दरों में मामूली बढ़ोतरी कर दे. बताया जा रहा है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में लागू फ्लेक्सी फेयर के चलते यात्रियों में रेलवे की छवि प्रभावित हुई है.

छह माह पहले मोटी कमाई करने के लिए रेलवे द्वारा यह फ्लेक्सी फेयरर योजना शुरू की गई थी. अब भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि रेलवे में रेवेन्यू बढ़ाना था इसलिए हमने ये लागू किया था. इससे हमारे एलीट क्लास के पैसेंजर को समय पर बर्थ मिल जाता है.

 

इसके अंतर्गत ट्रेन की केवल 10 फीसदी शुरुआती सीटें मूल कीमतों पर बुक होती हैं. उसके बाद किराये में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है और फिर इसी कीमत पर बाकी सीटें बुक होती हैं.

सितंबर 2016 में लागू फ्लेक्सी फेयर से पहले राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन में क्षमता से करीब 20 फीसदी ज्यादा मुसाफिर सफर करते थे, लेकिन फ्लेक्सी फेयर लागू होते ही इसमें करीब 10-15 फीसद की कमी आ गई. ऐसे में बढ़े किराये से रेलवे का मुनाफा तो बढ़ गया लेकिन उसके मुसाफिर दूर भागते जा रहे हैं.

प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम लाने के बाद अक्‍सर सीटें खाली रह जाती हैं जबकि कई यात्रियों को अन्‍य मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेनों में जगह नहीं मिल पाती. इसी वजह से रेलवे अब फ्लेक्सी फेयर को खत्म करने की योजना बना रहा है.

वहीं, राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों के भी घंटो लेट चलने और सुविधा के अभाव की वजह से मुसाफिर इस मनमाने किराये से दूरी बनाते जा रहे हैं.

First published: 22 March 2017, 19:05 IST
 
अगली कहानी