Home » इंडिया » Google lists PM Narendra Modi among top 10 criminals; court sends notice to tech giant
 

टॉप-10 क्रिमिनल्स सर्च में पीएम मोदी, गूगल को कोर्ट का नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2016, 13:40 IST
(सीनेट डॉट कॉम)

गूगल सर्च इंजन में विश्व के टॉप-10 क्रिमिनल्स की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो नजर आने के मामले में इलाहाबाद के एक कोर्ट ने नोटिस जारी किया है. एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज (एडीजे) महताब अहमद ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और इंडिया हेड राजन आनंदन के खिलाफ नोटिस जारी किया है.

नोटिस के अलावा कोर्ट ने इन लोगों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज करने के आदेश भी दिए हैं. अब इस मामले की अगली सुनवाई 31 अगस्त को होगी.

गौरतलब है कि जुलाई 2015 में सर्च इंजन गूगल में दुनिया के टॉप टेन क्रिमिनल्स के फोटो में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर मौजूद थी. जिसके बाद एक सामाजिक कार्यकर्ता और वकील सुशील ने कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. सुशील ने अपनी याचिका में कहा था कि अपराधियों के साथ पीएम मोदी की तस्वीर मौजूद होने से उनकी छवि को नुकसान पहुंचा है

मिश्रा ने अपनी याचिका में लिखा, "जब मैंने गूगल सर्च में टॉप-10 क्रिमिनल्स की लिस्ट से पीएम का नाम हटाने की मांग की, तो कंपनी की तरफ से कोई जवाब नहीं आया. इसके बाद मैंने चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के सामने यह याचिका दायर की."

इस मामले में एक अपील 3 नवंबर 2015 को दायर की गई थी. लेकिन तब वह खारिज हो गई थी. इसके बाद याचिकाकर्ता ने मंगलवार को जिला जज के सामने इसी मामले में पुनर्विचार याचिका दायर की, जिस पर सुनवाई करते हुए जिला जज ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और इंडिया हेड राजन आनंद को नोटिस जारी किया.

First published: 20 July 2016, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी