Home » इंडिया » Google make Doodle to Pay Tribute To Indian Classical Dancer Mrinalini Sarabhai
 

मृणालिनी साराभाई के 100वें जन्मदिन पर Google ने Doodle बना कर किया याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2018, 8:21 IST

मृणालिनी साराभाई के 100वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बना कर भारत की महान क्लासिकल डांसर को याद किया. पद्मभूषण से सम्मानित मृणालिनी साराभाई का जन्म आज ही के दिन यानी 11 मई 1918 को हुआ था. आज उनकी 100वीं जयंती पर गूगल ने Mrinalini Sarabhai’s 100th Birthday लिख कर डूडल बनाया. डूडल में मृणालिनी छाता लिए हुए दिखाई गयी हैं और साथ में उनकी डांस फॉर्म भी दिखाई गई हैं.

णालिनी साराभाई को बचपन से ही रबींद्रनाथ टैगोर का सानिध्य मिला. उनकी शिक्षा शांति निकेतन से हुई. मृणालिनी साराभाई कुछ समय के लिए अमेरिका गई थीं जहां उन्होंने ड्रामेटिक आर्ट्स में भी हाथ आजमाए. भरता लौटने पर उन्होंने भरतनाट्यम और कथकली में भी प्रवीणता हासिल की. 1942 में उनकी शादी विक्रम साराभाई से हुई. भारतीय फिजिस्ट विक्रम साराभाई को ‘फादर ऑफ इंडियन स्पेस प्रोग्राम’ भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- शहनाई के उस्ताद को Google का सलाम, Doodle बनाकर किया याद

अपने जीवन को नृत्य के लिए समर्पित करने वाली ने अहमदाबाद में दर्पण एकेडमी की भी स्थापना की. उनके डांस भारत ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत ख्याति मिली. मृणालिनी क्लासिकल डांस को एक अलग की स्तर पर ले गयी. मृणालिनी की बेटी में भी क्लासिकल डांसर हैं. और क्लासिकल डांस को एक अलग ही पहचान दिलाने में उनका भी श्रेय है.

 

मृणालिनी साराभाई को पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. 20 जनवरी, 2016 में उनका निधन हुआ. उनकी बेटी मल्लिका साराभाई भी जानी-मानी डांसर हैं. मृणालिनी साराभाई ने अपनी संस्था 'दर्पण' में 18,000 से भी अधिक छात्रों को भरतनाट्यम और कथकली में प्रशिक्षण दिया था.

First published: 11 May 2018, 8:21 IST
 
अगली कहानी