Home » इंडिया » Google Maps shows JNU as anti-national
 

गूगल महिमा: जेएनयू 'एंटी नेशनल' और नरेंद्र मोदी टॉप क्रिमिनल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

एंटी नेशनल यानि जेएनयू. ऐसा गूगल मैप्स दिखा रहा है. गूगल इंडिया के होम पेज पर जब आप अंग्रेजी में एंटी नेशनल टाइप करेंगे तो गूगल मैप आपको दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू युनिवर्सिटी का पता देगा.

पिछले डेढ़ महीने से देश में 'राष्ट्रवाद' और 'राष्ट्रविरोध' पर चर्चा छिड़ी हुई है. सोशल मीडिया के एक ग्रुप और भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं को जेएनयू 'राष्ट्रविरोधियों' का गढ़ लगता है.

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष संदीप सिंह ने इस मसले पर कहा है कि गूगल को जल्द से जल्द इसे बदलना चाहिए.

9 फरवरी को जेएनयू में संसद हमले के दोषी अफजल गुरू की बरसी पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था जिसमें कथित तौर पर देशविरोधी नारे लगे थे.

इसके बाद दिल्ली पुलिस ने जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया था. कन्हैया के अलावा उमर खालिद और अर्निबान भट्टाचार्य पर भी राजद्रोह का आरोप लगा है. फिलहाल तीनों जमानत पर हैं.

पिछले साल गूगल पर टॉप टेन क्रिमिनल्स सर्च करने पर दाऊद इब्राहिम, ओसामा बिन लादेन जैसे आतंकवादी के बीच  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी दिखाई देने लगी थी. आज भी टॉप टेन क्रिमिनल सर्च करने पर गूगल नरेंद्र मोदी की तस्वीर ही सबसे ऊपर दिखाता है. हालांकि नरेंद्र मोदी के मामले में गूगल एक डिसक्लेमर लगाकर इसके पीछे अपना हाथ न होने की सफाई देता है. क्या गूगल जेएनयू के मामले में भी ऐसा करेगा?

modicriminal.jpg

पिछले साल गूगल ने पीएम मोदी से टॉप टेन क्रिमिनल्स लिस्ट में उनकी तस्वीर दिखाने के लिए माफी भी मांगी थी. गूगल ने कहा था, 'यह निश्चि‍त तौर पर हमें परेशान करने वाला है. यह कहीं से भी हमारे विचारों या राय की झलक नहीं है. हम इसके लिए माफी मांगते हैं.'

First published: 25 March 2016, 2:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी