Home » इंडिया » Google new feature to reach on your lost or steal mobile phone
 

अब आपका फोन चोरी किया तो बहुत पछताएगा चोर, खोया फोन भी वापस लाएगा Google

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2020, 13:10 IST

Mobile Theft: अगर आपके पास भी स्मार्टफोन है और आपका फोन चोरी होता है या खो जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. Google एक ऐसा फीचर लाया है जिससे चोर भी आपका फोन चोरी करने के बाद पछताएगा. इसके अलावा अगर आपका फोन खो गया है तो Google आपको उस फोन तक पहुंचने में मदद भी करेगा.

दरअसल, Google ने अपने यूजर्स को एक नया तोहफा दिया है. गूगल जो फीचर्स लेकर आया है उसके जरिए आप अपने खोए या चोरी किए हुए फोन तक पहुंच सकते हैं. कई बार क्या होता है कि आप अपने फोन को किसी जगह रखकर भूल जाते हैं. इसके बाद आप कितना भी याद करें आपको वह जगह ध्यान ही नहीं आती और आपका फोन भी साइलेंस मोड पर रहता है.

 

इसके अलावा आपका फोन खो जाता है या गुम हो जाता हैं तो गूगल आपको आपका एंड्रॉयड (Android) फोन खोजने में मदद कर सकता है. हालांकि यह तभी हो सकता है जब आपके फोन में इंटरनेट चल रहा हो. इसके अलावा उसमें गूगल अकाउंट लॉग इन होना जरूरी है. अगर आपके फोन में ऐसा है तो आप अपने स्मार्टफोन को खोज सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट ऑन नहीं होने अथवा फोन स्विच ऑफ होने की स्थिति में आप अपने फोन में ये जान सकते हैं कि आखिरी बार इंटरनेट कब ऑन था. अपना फोन ढूंढने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Gmail.com पर उस आईडी से लॉगइन करें जो आपके खो चुके या चोरी हुए स्मार्टफोन में है.

 

इसके बाद आपके नाम के ठीक बगल में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें और गूगल अकाउंट में जाएं. फिर यहां Security पर क्लिक करें और Your Devices में जाकर Find a lost or stolen phone पर क्लिक करें. इस  पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक मैप दिखाई देगा. यहां पर आपके फोन की लोकेशन दिखाई देगी.

यदि आपको मैप में दिख रहा निशान हरे रंग का है तो इसका मतलब है कि आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है. वहीं यदि यह निशान ग्रे कलर का है तो आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन आखिरी बार उस लोकेशन पर मौजूद था. फि आप इस निशान पर क्लिक करें. जैसे ही इस निशान पर आप क्लिक करेंगे. आपके स्मार्टफोन की रिंगटोन बज जाएगी. इसके लिए आप Play Sound ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

कोरोना वायरस के खौफ में पानी की तरफ पैसा बहा रहा चीन, खर्च कर दिये 80 हजार करोड़ रुपये

Realme ने 7 हजार से कम कीमत में लॉन्च किया ये शानदार फोन, 5000 mAh बैटरी के साथ मिलेंगे दमदार कैमरे

First published: 18 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी