Home » इंडिया » Gorakhpur will become the pride of the country, have highest tricolor in UP, CM Yogi will inaugurate
 

देश का गौरव बनेगा गोरखपुर, यहां लगेगा UP सबसे ऊंचा तिरंगा, CM योगी करेंगे उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 15:06 IST

Gorakhpur: उत्तर प्रदेश का गोरखपुर जिला और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृहक्षेत्र देश को गौरवान्वित करने जा रहा है. गोरखपुर में रामगढ़ताल के किनारे जल्द ही प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराएगा. तिरंगा झंडा लगाने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गोरखपुर महोत्सव के समापन के अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को तिरंगे का उद्घाटन करेंगे.

उसी दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जेट्टी का प्रवेश द्वार और पैडलेगंज में बने बुद्ध प्रवेश द्वार का लोकार्पण भी करेंगे. युवा उद्योगपति अमर तुलस्यान ने गोरखपुर में राज्य का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की योजना बनाई थी. इसके लिए दिसंबर 2017 में जिला प्रशासन से अनुमति ली गई थी. इसके बाद योजना को अमलीजामा पहनाने का काम शुरू हुआ था.

बता दें कि अभी प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा गाजियाबाद के मुखर्जी पार्क में लहरा रहा है. इस झंडे की ऊंचाई 211 फीट है. वहीं गोरखपुर में लहराने जा रहे तिरंगे की ऊंचाई गाजियाबाद वाले तिरंगे से 35 फीट ऊंचा यानी 246 फीट ऊंचा होगा. इस तिरंगे का क्षेत्रफल 540 वर्ग फीट होगा.

बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के रोक का हवाला देते हुए बीच में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने यहां तिरंगा लगाने की अनुमति नहीं दी थी. हालांकि कुछ महीने बाद इसके लिए अनुमति मिल गई. इसके बाद अब यहां पोल खड़ा कर दिया गया है. करीब एक साल से तिरंगा फहराने का इंतजार हो रहा है.

खास बात यह है कि इस तिरंगे को 15 किलोमीटर की परिधि से देखा जा सकेगा. इसी दिन  कोर्णाक मंदिर की तर्ज पर बने जेट्टी के प्रवेश द्वार का भी मुख्यमंत्री लोकार्पण करेंगे. पैडलेगंज से सर्किट हाउस रोड चौड़ा होने पर बुद्ध प्रवेश द्वार बनाया गया है. इस प्रवेश द्वार का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.

Coronavirus: PM मोदी की बैठक में हो गया ऐलान- 16 जनवरी से लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन

बंगाल दौरे पर BJP चीफ ने किसान के घर किया लंच, बोले- बंगाल में किसानोंं के साथ हो रहा अन्याय

First published: 10 January 2021, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी