Home » इंडिया » Government does not have data on lynching cases, Hansraj Ahir tells Rajya Sabha
 

'लिंचिंग की घटनाओं का सरकार के पास कोई आंकड़ा मौजूद नहीं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 18:53 IST

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार देश में लिंचिंग की घटनाओं पर कोई विशिष्ट आंकड़े नहीं रखती है. अहिर ने कहा कि मौजूदा सरकारों के तहत राज्य सरकारें इस तरह के अपराधों से निपटने में सक्षम थीं. उन्होंने ऊपरी सदन को बताया, "नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो विशिष्ट घटनाओं के संबंध में विशिष्ट डेटा नहीं रखता है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय समय-समय पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह देता है कि वे कानून और व्यवस्था बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति जो अपने हाथ में कानून लेता है उसे तुरंत कानून के अनुसार दंडित किया जाए.

इस बीच भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने मांग की कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद इस संसद सत्र में एक व्यापक एंटी-लिंचिंग कानून लागू किया जाए. पार्टी ने एक बयान में कहा, "कानून और व्यवस्था के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए राज्य का कर्तव्य है.

सीपीआई (एम) ने भारतीय जनता युवा मोर्चा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कथित कार्यकर्ताओं द्वारा अग्निवेश पर हमले की भी निंदा की और आरोप लगाया कि राज्य में बीजेपी सरकार उनके साथ गलत व्यवहार कर रही है.

ये भी पढ़ें : MSP के बाद अब गन्ना किसानों को मोदी सरकार ने दिया एक और बड़ा तोहफा

First published: 18 July 2018, 18:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी