Home » इंडिया » Government has 24 lakh vacancies but still youth is unemployed know about the facts
 

सरकार के पिटारे में हैं 24 लाख सरकारी नौकरियां फिर क्यों नहीं मिल रहा युवाओं को रोजगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 9:20 IST

सरकार के पास नौकरियों की भरमार है. लेकिन फिर भी देश की बेरोजगारी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. देश में इस समय जॉबलेस ग्रोथ को लेकर बहस छिड़ी हुई है. ऐसे में कुछ प्राप्त आंकड़े बताते हैं कि केंद्र और राज्य सरकारों के पास कई पदों की लगभग 24 लाख नौकरियां मौजूद हैं.

संसद में हुए सवाल जवाब के बाद ये आंकड़े निकल क्र सामने आये हैं. एनबीटी की खबर के अनुसार 8 फरवरी को राज्यसभा में दिए गए एक सवाल के जवाब मालूम हुआ कि ज्यादा खाली पद प्राथमिक शिक्षकों (9 लाख) और माध्यमिक शिक्षकों (1.1 लाख) के हैं.


ये नौकरियां केंद्र द्वारा वित्तपोषित सर्वशिक्षा अभियान के अतिरिक्त हैं. गौरतलब है कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत राज्यों को या केंद्रशासित प्रदेशों को टीचर रेशियो के हिसाब से फाइनेंसियल सहायता दी जाती है. नौकरियों के खाली पद इसके बाद पुलिस विभाग में हैं. पोर्रे देश की अगर बात की जाए तो कुल मिलाकर पुलिस फोर्स में 5.4 लाख पोस्ट खाली हैं.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: धारा 35A पर SC में सुनवाई के विरोध में घाटी बंद, क्या हट जाएगा कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा?

27 मार्च को एक सवाल के उत्तर में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के आंकड़ों के हवाले से पता चला कि सिविल और डिस्ट्रिक्ट आर्म्ड पुलिस में लगभग साढ़े चार लाख पदों पर नौकरियां खाली हैं. इसी के हिसाब से राज्य आर्म्ड पुलिस में भी 90000 अतिरिक्त पोस्ट खाली हैं. ये पद राज्य सरकारों के अंतर्गत आते हैं. क्योंकि लॉ ऐंड ऑर्डर राज्य का विषय है.

ध्यान देने की बात ये हैं कि दुनिया में जनसंख्या के अनुपात में पुलिस का रेशियो सबसे कम है. इसी के साथ भारत में न्यायपालिका में भी कई पद खाली हैं. 18 जुलाई को लोकसभा में दिए गए एक उतार के हिसाब से पूरे देश की अदालतों के आंकड़े मिलाए जाएं तो तकरीबन 5800 पद खाली हैं. जिनपर सरकार की तरफ से कोई भी भर्ती की प्रक्रिया सगुरु नहीं की गयी है.

ये भी पढ़ें- UPSC: सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा तय, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

इसी तरह से जुटाए गए अन्य आंकड़ों की माने तो डिफेंस सर्विसेज और पैरामिलिटरी फोर्सेज में 1.2 लाख से अधिक पद खाली हैं. इनमें से 61 हजार पद पैरामिलिटरी फोर्सेज में और 62 हजार पद तीनों सैन्य बलों में खाली हैं. इसके अलावा रेलवे में ढाई लाख पदों पर भर्तियां होनी हैं. ये पद नॉन गेजेटेड हैं. हालांकि इनमें से 89000 पदों पर भर्ती के लिए फरवरी में दो नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं.

First published: 5 August 2018, 9:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी