Home » इंडिया » government launch web portal for theft mobile phones to find it
 

अब आसानी से मिल जाएगा आपका चोरी हुआ फोन, ये सरकारी वेब पोर्टल पकड़ेगा चोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 17:10 IST

यदि अब आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाए, तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार ने इसके लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है. जिसकी मदद से आपको खोया हुआ फोन आसानी से मिल जाएगा. और चोर को इसका पता भी नहीं चलेगा.

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में मुंबई में इस वेब पोर्टल को लॉन्च किया है. इस प्रोजेक्ट को सेंट्रल इक्किपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर नाम से शुरू किया गया है. इसकी लागत तकरीून 15 करोड़ बताई गई है. इस ऐप को फिलहाल अभी महाराष्ट्र में लागू किया गया है. अगर इस ऐप का रिजल्ट पॉजिटिव रहा तो इसे देशभर में लागू किया जाएगा.

इस पोर्टल पर लोग चुराए गए या खो चुके मोबाइल फोन की जानकारी देकर शिकायत दर्ज करवा सकेंगे. इस तरह के मामलों में आपको एफआईआर दर्ज करवानी होगी और इसके बाद हेल्पलाइन नंबर 14422 पर दूरसंचार मंत्रालय को सूचित करना होगा.

शिकायत होते ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट फोन के आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर देगा. इससे आपको मौजूदा मोबाइल ऑपरेटर भी नेटवर्क के इस्तेमाल पर रोक लगा देगा. यह ब्लॉक होते ही फोन में किसी भी नेटवर्क का संचालन नहीं हो सकेगा. यानी की मोबाइल एक तरह से बेकार हो जाएगा.

सीईआई सिस्टम सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए एक तरह से सेंट्रल सिस्टम की तरह काम करेगा. फोन की लोकेशन भी ट्रैक हो जाएगी. अधिकारियों का दावा है कि इस तकनीक से चुराए गए मोबाइल के दुरुपयोग पर रोक लगेगी.

First published: 1 October 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी