Home » इंडिया » Government makes mandatory quoting of Aadhaar number or enrolment ID to apply for PAN from July 1
 

एक जुलाई से PAN कार्ड बनवाने वालों के लिए ज़रूरी ख़बर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2017, 11:17 IST

अगर आप एक जुलाई से PAN कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, तो ये ख़बर आपके लिए ज़रूरी है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 30 जून से सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार को अनिवार्य बनाए जाने की अधिसूचना पर अंतरिम रोक नहीं लगाई जा सकती. इस बीच सरकार ने आधार को अनिवार्य बनाने की दिशा में एक क़दम आगे बढ़ाया है. 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार ने एक जुलाई से PAN (परमानेंट अकाउंट नंबर) के लिए आवेदन देने वाले लोगों को 12 अंकों वाले आधार नंबर के बारे में जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है. आधार नंबर न होने की सूरत में आधार बनवाने की प्रक्रिया के दौरान मिलने वाली एनरोलमेंट आईडी की जानकारी देना ज़रूरी है. तभी PAN कार्ड बनवाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट में आधार का मामला

मंगलवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि 22 जून को एक और नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वो 30 सितंबर तक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और दूसरे ID के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

केंद्र ने कहा कि पास आधार कार्ड हैं, उन्हें 30 जून तक देना होगा. ऐसे में ये कहना ठीक नहीं है कि आधार ना देने पर किसी को योजनाओं से वंचित किया जाएगा. याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट में कहा गया कि ये छूट सिर्फ उनके लिए है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. ये छूट सभी के लिए होनी चाहिए, क्योंकि आधार अनिवार्य नहीं है, बल्कि स्वैच्छिक है.

उसका कहना था कि ऐसे में बच्चों और अन्य को योजनाओं का लाभ रोका जा सकता है. वहीं कोर्ट ने कहा कि अगर 30 जून को बाद आधार कार्ड के ना होने पर किसी को योजनाओं का लाभ रोका जाता है, तो कोर्ट को इसकी जानकारी दी जाए.

First published: 28 June 2017, 11:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी