Home » इंडिया » Government says in parliament, Terrorist organization Islamic State is active in 12 states of country
 

देश के इन 12 राज्यों में एक्टिव हो चुका है खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 9:08 IST

Islamic State in India: देश के 12 राज्यों में खतरनाक आतंकी संगठन ISIS पैर पसार चुका है. सरकार ने संसद में यह जानकारी दी है. सरकार ने संसद में बताया कि ईरान और सीरिया स्थित आतंकवादी संगठन ISIS उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा एक्टिव है.

गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने भाजपा सांसद विनय पी. सहस्रबुद्धे के प्रश्न के उत्तर में राज्यसभा में लिखित में बताया कि देश के इन 12 राज्यों में IS अपने पैर पसार रहा है. गृह राज्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा जांच में पता चला है कि उपरोक्त 12 राज्यों में IS  सबसे अधिक सक्रिय है. उन्होंने बताया कि देश की आतंकवाद-रोधी एजेंसी यानि NIA ने दक्षिणी राज्यों तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में IS की मौजूदगी के संबंध में 17 मामले दर्ज किए.

NIA अब तक इन राज्यों से 122 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है. मंत्री ने जानकारी दी कि इस्लामिक स्टेट, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत, दाएश, इस्लामिक स्टेट इन खोरासान प्रॉविन्स (आईएसकेपी), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और शाम-खोरासान, आईएसआईएस विलायत खोरासान को केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 के तहत प्रथम अनुसूची में शामिल किया है और उन्हें आतंकी संगठन घोषित किया है.

जम्मू-कश्मीरः श्रीनगर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

गृह राज्यमंत्री ने जानकारी दी कि आईएस अपनी विचारधारा फैलाने के लिए इंटरनेट आधारित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों का उपयोग कर रहा है. इस कारण देश की जांच एजेंसियां साइबर सेल के जरिए सोशल मीडिया मंचों की सतत निगरानी कर रही है. उन्होंने बताया कि सरकार के पास जानकारी है कि इन लोगों को कैसे पैसा मुहैया कराया जाता है. आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के लिए इन्हें विदेश से मदद मिल रही है.

बता दें कि साल 2014 के बाद से इस्लामिक स्टेट ने सीरिया और इराक के अधिकांश हिस्सों पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है. भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के अलावा माली, सोमालिया और मिस्र में उसकी शाखाएं हैं. आईएस के लश्कर-ए-तैयबा और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों के साथ संबंध हैं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुई कटौती, जानिए आपके शहर में क्या हैं तेल के दाम

आज 70 साल के हुए पीएम नरेंद्र मोदी, सेवा सप्ताह के रूप में BJP मना रही प्रधानमंत्री का जन्मदिन

 

First published: 17 September 2020, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी