Home » इंडिया » Government selling AC at affordable prices know how to buy
 

अब हर घर-घर में होगा AC, कम दाम में बेच रही सरकार, ऐसे करें एप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2019, 16:10 IST

सरकार द्वारा एलईडी बल्ब को सब्सिडी में बेचने के बाद अब एसी को भी सरकार बाजार में कम दाम में बेचने जा रही है. भारत सरकार की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) कम बिजली खपत करने वाले एयर कंडीशनर को बाजार में ला रही है. 

एसी की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ईईएसएल ने वोल्टास कंपनी से करार किया है. इस एसी की कीमत 41 हजार 300 रुपये रखी गई है, जो 5.4 स्टार रेटिंग की है. बाजार में इस AC की कीमत 50 हजार रुपये से भी अधिक है. साल भर में इस एसी से 300 यूनिट बिजली बचत होगी.

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा, "पहले चरण में दिल्ली में बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टाटा पावर - डीडीएल) के उपभोक्ताओं के लिए लगभग 50 हजार यूनिट एसी बाजार में लाए जाएंगे."

इसके साथ ही ईईएसएल ग्राहकों द्वारा की गई शिकायतों को सुलझाने के सिस्टम के साथ बायबैक ऑप्शन और इंस्टॉलमेंट स्कीम्स भी ऑफर करेगी. एसी की ये सुविधा 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मिलेंगी.  ईईएसएल पहले चरण में ऐसी की मांग को देखते हुए ही दूसरे चरण की तैयारी करेगा.

ऐसे खरीदे एसी

इस एसी को पाने के लिए www.eeslmart.in पर लॉग करके आसानी से खरीद सकते हैं. यहां आप ऑर्डर के साथ-साथ भुगतान भी कर सकते हैं. एसी को ग्राहक के घर डिलीवर करने के 72 घंटे के अंदर उसे घर में लगा दिया जाएगा.

एसी ऑर्डर करने के लिए ग्राहक को सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. इसमें ग्राहकों को पिन कोड, विवरण और दस्तावेज (पूरा पता, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और नवीनतम बिजली बिल) दर्ज करना होगा.

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को नहीं मिली विदेश जाने की अनुमति

First published: 9 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी