Home » इंडिया » Government Wants Uber Ola to offer choice of ride sharing partners for women
 

कैब से सफर करने वाली महिलाओं को सरकार दे सकती है ये नया तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 16:18 IST

कैब से सफर करने वाली महिलाओं को सरकार की ओर से जल्द तोहफा मिल सकता है. जिससे कैब से सफर के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. इसके लिए सरकार टैक्सी समूह जैसे ओला और उबर को निर्देश दे सकती है कि वो महिलाओं को सफर करते समय अपना सहयात्री चुनने का अधिकार दें. बता दें कि ओला या उबर कैब में अभी तक कैब शेयरिंग का विकल्प नहीं है.

दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के मुताबिक कैब में ड्राइवर और सह-यात्रियों द्वारा महिलाओं का यौन शोषण करने की घटनाएं सामने आने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है. इस मामले को लेकर केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय टैक्सी समूहों को लेकर बैठक करेगा.

एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शेयर टैक्सी सर्विस के लिए यह विकल्प है जिसके जरिए महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाई जा सकेगी. हमारा दृढ़ता से यह मानना है कि टैक्सी सेवा प्रदाताओं के पास एक ऐसा विकल्प होना चाहिए जिसमें यात्री अपने सह-यात्रियों को चुन सकें. पिछले हफ्ते केंद्रीय महिला एंव बाल मंत्री मेनका गांधी ने महिला यात्रियों द्वारा अपने सहयात्रियों को चुनने का विचार दिया था.”

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा था कि उनका मंत्रालय इस मामले को लेकर सड़क मंत्रालय से बात करेगा. हालांकि इस मामले पर बुधवार को हुई सड़क और बाल एवं महिला मंत्रालयों की बैठक में चर्चा नहीं हुई. इस बैठक में टैक्सी सेवा का प्रयोग करने वाली महिलाओं की सुरक्षा पर बातचीत की गई.

बता दें कि इस बैठक का आयोजन इसलिए किया गया क्योंकि 5 जून को ओला कैब ड्राइवर ने बंगलुरु में एक महिला को कथित तौर पर कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया था. घटना के बाद पुलिस ने ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया था.

ये भी पढ़ें- Ind vs Afg: ऐतिहासिक टेस्ट में मुरली विजय ने ठोकी करियर की 12वीं सेंचुरी

First published: 14 June 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी