Home » इंडिया » Government working on revival of BSNL: minister tells Lok Sabha
 

BSNL को संकट से उबारने के लिए सरकार कर रही है काम, जल्द आएगा रिजल्ट : रविशंकर प्रसाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2019, 16:05 IST

सरकार संघर्षरत पीएसयू भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पटरी पर लाने के लिए काम कर रही है और इसका परिणाम जल्द ही सामने आएगा. केंद्रीय दूरसंचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी. धोत्रे ने यह भी कहा कि बीएसएनएल अपने लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (एलएसएल) में 2जी, 3जी और 4 जी (कुछ स्थानों पर) मोबाइल सेवाएं प्रदान कर रहा है. इससे पहले अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों के समूह ने इस पर चर्चा की थी.

प्रश्नकाल के दौरान कहा “बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए सरकार प्रयासरत है. आप परिणाम बहुत जल्द देख सकते हैं. रिपोर्टों से पता चलता है कि बीएसएनएल पर कुल कर्ज लगभग 15,000 करोड़ है और यह अपने कर्मचारियों को नियमित वेतन देने के लिए संघर्ष कर रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2008 में अंतिम बार बीएसएनएल को लाभ हुआ था. तब से कंपनी को 82,000 करोड़ रुपये का का घाटा हुआ है. यह आंकड़ा दिसंबर 2018 के अंत तक 90,000 करोड़ रुपये को पार कर सकता है. 

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा बीएसएनएल ने कहा है कि लागत कम करने के लिए अपने सर्किलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. “राजस्व में गिरावट के कारण, कर्मचारियों के वेतन का भुगतान और वैधानिक भुगतान पहली प्राथमिकता है. इसके बाद कॉन्ट्रैक्टरों के बिलों आदि को भुगतान को ध्यान में रखा जायेगा. मंत्री ने कहा, '' बीएसएनएल ने सूचित किया है कि लागत कम करने के लिए सर्किलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं''.

नहीं बचा है मोदी सरकार के पास BSNL को बचाने का कोई रास्ता ?

First published: 17 July 2019, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी