Home » इंडिया » governor of a southern state accused of sexual misconduct, home ministry get complaint
 

देश में राजनीतिक भूचाल, इस राज्य के राज्यपाल पर लगा यौन शोषण का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2018, 14:59 IST

देश में राजनीतिक भूचाल लाने वाली एक खबर आई है. दक्षिण भारत के एक राज्य के गवर्नर पर यौन शोषण का आरोप लगा है. हालांकि गृहमंत्रालय ने जांच रिपोर्ट आने तक आरोपी गवर्नर की पहचान गुप्त रखते हुए जांंच के आदेश दिए हैंं.

इस मामले में आरोपी गर्वनर के खिलाफ गृह मंत्रालय को शिकायत मिली है कि राजभवन में काम करने वाली महिलाओं पर शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डाला जाता है. गृहमंत्रालय को भेजी गई शिकायत में कहा गया है कि राजभवन में काम करने वाली महिलाओं के साथ यौन शोषण किया जा रहा है.

 

आरोप में कहा गया है कि गवर्नर राजभवन में काम करने वाली महिलाओं को उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डालते हैं. हालांकि गृह मंत्रालय ने गवर्नर की पहचान गुप्त रखने का निर्देश दिया है. गृह मंत्रालय ने जांच में लगी एजेंसी को इससे जुड़े कुछ और निर्देश भी दिए हैं. यदि गवर्नर के खिलाफ आरोप साबित होता है, तो उनसे इस्तीफा लेकर जरूरी कार्रवाई की जा सकती है.

अभी केंद्र सरकार ने इस मामले के तहत आरोपी गवर्नर को नोटिस नहीं भेजा है. सरकार जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रही है.

 

इससे पहले पिछले साल मेघालय के गवर्नर वी. संगमुंगनाथन पर भी यौन शोषण के आरोप लगे थे. तब उन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा था. उन पर राजभवन को 'लेडीज क्लब' जैसा बना देने का आरोप लगा था. राजभवन के 100 से ज्यादा कर्मचारियों ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से उनकी शिकायत करके जांच कराने की मांग की थी.

शिकायत में कहा गया था कि राजभवन एक ऐसा स्थान बन गया है, जहां राज्यपाल के प्रत्यक्ष आदेश से युवतियां अपनी मर्जी से आती-जाती हैं. कई की पहुंच सीधे उनके बेडरूम तक है.

First published: 26 February 2018, 14:59 IST
 
अगली कहानी