Home » इंडिया » govt launched jagruk app for insuring 24x7 electricity in pan india
 

लगातार 24 घंटे तक नहीं आ रही बिजली, तो इस ऐप पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2019, 15:11 IST

सरकार द्वारा लगातार 24 घंटों तक बिजली देने का वादा किया गया है. अगर आपके यहां 24 घंटों तक बिजली नहीं आ रही है, तो इसके लिए सरकार ने एक नया ऐप तैयार किया है. इसके जरिए बिजली उपभोक्ता 24 घंटों तक बिजली ना आने, कम वोल्टेज की समस्या इत्यादि की शिकायत दर्ज करा सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि शिकायत करते ही इस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

इस ऐप को नेशनल इनफारमेटिक्स सेंटर ने तैयार किया है, ये बिजली उपभोक्ताओं के फीडबैक को लेने का काम करेगा. साथ ही अधिकारी शिकायतों के निवारण के रियल टाइम पर भी नजर रख सकेंगे. इस बारे में सरकार का कहना है कि ये बिजली से जुड़ी समस्याओं के निवारण के तौर पर ग्रहाकों के लिए एक हथियार है.

ट्रंप को पछाड़कर PM मोदी ने कायम की बादशाहत, इस मामले में बने दुनिया के नंबर-1 लीडर

नेशनल इनफारमेटिक्स सेंटर (NIC) ने कहा जागरूक ऐप के जरिये बिजली आपूर्ति का ब्यौरा अपने आप इकट्ठा हो जाएगा. बिलजी आपूर्ति के इस पायलट प्रोजेक्ट को जल्द ही ओडिशा, बिहार, असम और उत्तराखंड के अलावा कुछ केंद्रशासित प्रदेशों में भी शुरू किया जाएगा.

 

इस बारे में एनआईसी के अधिकारियों का कहना है कि इस ऐप पर बिजली से जुड़ी शिकायत करने पर समस्या का निवारण तुरंत किया जाएगा. इस ऐप के जरिए आप बिजली जाने के साथ-साथ की लोकेशन भी शेयर कर सकेंगे. इससे आपकी शिकायत की निवारण में तुरंत कार्रवाई करने में सहायता मिलेगी.

इलेक्टोरल बॉन्ड पर SC का आदेश: राजनीतिक पार्टियां 30 मई तक जमा करें फंडिंग की डिटेल

24 घंटे बिजली देने का दावा

एक रिपोर्ट में में दावा किया गया है कि 13 राज्यों में बिजली सप्लाई बिना किसी रूकावट के 24 घंटे दी जा रही है. इन राज्यों में हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, पंजाब, आंध्र प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और त्रिपुरा शामिल हैं. इसी के साथ सभी केंद्रशासित प्रदेशों में बिजली 24 घंटें बिना किसी रूकावट के दी जा रही है.

ग्रामीणों ने वोटिंग के मामले में शहरी लोगों को छोड़ा पीछे, 2.41 लाख वोटर्स करेंगे हार-जीत का फैसला

First published: 12 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी