Home » इंडिया » Govt may make a rule, first you submit parking certificate, after then you purchase vehicle
 

सरकार बनाने जा रही है नियम, पहले दो पार्किंग स्पेस का सबूत, तब ख़रीदो गाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 13:48 IST
(एजेंसी)

केंद्र सरकार एक नई नीति ला रही है, जिसके तहत अब वाहन खरीदने से पहले वाहन क्रेता को पार्किंग का सुबूत देना पड़ सकता है. केंद्र सरकार सड़कों पर बढ़ते वाहन और उनसे हो रहे प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए वाहन खरीद की नियमावली में संशोधन करने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

इस संबंध में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम में कहा कि सरकार गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए पार्किंग प्रमाण पत्र को जरूरी कर सकती है.

केंद्रीय मंत्री नायडू ने बताया कि वाहन रजिस्ट्रेशन नियमावली में संशोधन करके इसे जल्द ही लागू करने पर विचार हो रहा है और इसके लिए अभी परिवहन विभाग से बातचीत चल रही है.

उन्होंने कहा, "इस मामले में मैने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बात की है. इसके अलावा इस योजना की जानकारी सभी राज्य सरकारों को भी भेजी जा रही है."

सड़क परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगर इस तरह का सुझाव शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से आता है तो इसे लागू किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि अगर इस नियम को लागू किया जा तो इससे प्रदूषण और सड़कों पर वाहनों के दबाव को कम करने में हमें बड़ी मदद मिलेगी. इसके अलावा कार्यक्रम में मंत्री नायडू ने भवन निर्माण के बारे में भी एक नियम बनाने की बात कही.

वेंकैया नायडू ने कहा, "आने वाले भविष्य में किसी को भी भवन निर्माण की इजाजत बिना टॉयलेट के नहीं दी जाएगी. भारत को स्वच्छ बनाने के लिए हमें ऐसे नियम सख्ती से लागू करने पड़ेंगे."

First published: 23 December 2016, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी