Home » इंडिया » Great farewell to dogs' retirement after serving eight years at CISF
 

8 साल देश सेवा करने के बाद CISF से सैनिक की तरह विदा हुए ये सात कुत्ते

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2019, 12:34 IST

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का हिस्सा रहे सात कुत्तों को फोर्स के साथ आठ साल की सेवा के बाद मंगलवार को पूरे सम्मान के साथ सेवानिवृत्त कर दिया गया. CISF ने मंगलवार को शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन के पास प्राकृत पार्क में एक समारोह में उन्हें अंतिम दिन हार्दिक सलामी दी. इन कुत्तों को सम्मान के साथ एक सैनिक की तरह सेवानिवृत्त किया गया.

CISF ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुत्तों की रिटारमेंट समारोह की तस्वीरें साझा की. ये कुत्ते दिल्ली मेट्रो से जुड़ी CISF टीम का हिस्सा थे. दिल्ली मेट्रो की CISF इकाई (DMRC) द्वारा आयोजित समारोह में सेवानिवृत्त कुत्तों को स्मृति चिन्ह, पदक और प्रमाण पत्र दिए गए. मीडिया रिपोट्स के अनुसार इतिहास में यह पहली बार है जब CISF ने इन कुत्तों को इस खास अंदाज़ में सेवानिवृत्ति दी.

 

सबकी आखें हुई नम 

CISF के एक अधिकारी ने कहा कि कैना-हिना, वीर, पतंग, जेली, जेसी, लुसी और लवली को दिल्ली के एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) द्वारा अपनाया गया है जो जानवरों की देखभाल करता है. एक फीमेल लैब्राडोर लवली के हैंडलर कांस्टेबल विजय कुमार ने कहा कि वह उसे बहुत याद करेंगे क्योंकि वह पिछले 10 वर्षों से उनके जीवन का हिस्सा थीं. अधिकारी ने कहा “वह समूह में अन्य कुत्तों की तुलना में बहुत शांत और संवेदनशील थी.

उन्होंने कहा, "हमने कुत्तों के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया क्योंकि सात का एक बैच एक साथ सेवानिवृत्त हो रहा था. यह एक दुर्लभ क्षण था और हम उन्हें एक यादगार अलविदा देना चाहते थे''. उन्होंने कहा “हम उन सभी सात की सदाचारी निष्ठा, भक्ति और विश्वासयोग्य सेवा के लिए आभारी रहेंगे. इस दौरान समारोह में भाग लेने वाले सभी लोगों के चेहरे पर दुःख के भाव थे. समारोह में उन्हें केक की पेशकश की गई और रेड कार्पेट पर चलते हुए उन्हें अंतिम सलामी दी गई.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद कम हुई पत्थरबाजी की घटनाएं : केंद्र

 

First published: 20 November 2019, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी