Home » इंडिया » GST rate deduction on electric cars from 12 percent to 5, SUV Hyundai Kona cheeper
 

मोदी सरकार का तोहफा, लिया ऐसा फैसला जिससे यह कार हो गई 1.5 लाख रुपये सस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 17:16 IST

मोदी सरकार भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. इसी क्रम में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में GST काउंसिल ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटा दी. इसके तहत अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 प्रतिशत की जगह मात्र 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. इसका फायदा यह हुआ कि इलेक्ट्रिक कारें काफी सस्ती हो गई हैं.

जीएसटी की यह दर इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1 अगस्त से लागू हो जाएगी. इस कारण हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Kona कार पर इसका प्रभाव काफी पड़ा है. Hyundai Kona की कीमत में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती हो जाएगी. Kona Electric कार पर 12% की जगह 5% GST लगेगा. इससे इसकी कीमत 25.3 लाख रुपये की जगह 23.8 लाख रुपये हो जाएगी.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरों को घटाने की घोषणा की थी. वहीं इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर लिए गए कर्ज पर ब्याज चुकाने पर आयकर में 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट की बात कही गई थी.

इसके अलावा देश में बढ़ते प्रदूषण के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में काफी बढ़ोतरी आई है. मोदी सरकार से लेकर निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर गंभीर हैं. 

देश की पहली इलेक्ट्रिक कार

बता दें कि Hyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक कार है. यह एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किमी चलती है. सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ESC, VSM, रियर कैमरा, टाइम प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल डिस्क ब्रेक्स, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल किए गए हैं.

Man Vs Wild: कौन है वो आदमी जो PM मोदी को ले जाएगा जंगलों और पहाड़ों में एडवेंचर यात्रा पर

First published: 29 July 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी