Home » इंडिया » GST tax slab changes sanitary napkin and 88 other items out of tax
 

GST में बड़ी राहत, सेनेटरी नैपकिन समेत 100 से अधिक सामान हुए सस्ते

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 8:38 IST

GST यानी गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल की 28वीं बैठक में कई अहम बदलाव किये गए हैं. GST स्लैब में हुए इन बदलावों से कई सामानों को जीएसटी मुक्त कर दिया गया है. इन बदलावों के तहत सेनेटरी नैपकिन को टैक्स मुक्त किया गया. साथ ही टीवी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन सहित 88 वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है. वित्त मंत्री पियूष गोयल के बताया कि इन बदलावों से 100 से भी ज्यादा सामान सस्ते हो जाएंगे. इस बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे.

गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 28वीं बैठक कई अहम फैसले लिए गए हैं. सेनेटरी नैपकिन को टैक्समुक्त कर दिया गया है तो टीवी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन सहित 88 वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन बदलावों से 100 से अधिक आइटम्स सस्ते होंगे. बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे.

ये भी पढ़ें- फ्लेक्सी फेयर मामले में CAG ने रेलवे को लगाई फटकार, खाली हैं सीटें

वित्त मंत्री ने बताया कि सेनेटरी नैपकिन के साथ ही राखी, हैंडीक्राफ्ट, स्टोन, मार्बल और लकड़ी की बनी मूर्तियां, फूल वाली झाड़ू, साल पत्ते अब टैक्स मुक्त होंगे.

इन आइटम्स पर 10% कम हुआ टैक्स

टीवी (27 इंच तक), वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर, विडियो गेम्स लिथियम आयन बैट्रीज, वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉइलट स्प्रे पर 28 फ़ीसदी की जगह अब केवल 18 फीसदी टैक्स लगेगा.

 

इन आइटम्स पर 18 की जगह 12 फीसदी टैक्स
वित्त मंत्री पियूष गोयल ने बताया कि हैंडबैग्स, जूलरी बॉक्स, पेटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स, आर्टवेयर ग्लास, हाथ से बने लैंप पर टैक्स घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया. बांस से बने सामनों से भी टैक्स 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया गया है.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अगले एक साल तक किराए में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी

रेवेन्यू पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

वित्त मंत्री के अनुसार कई सामानों को टैक्स में राहत देने से रेवेन्यू पर बहुत कम असर पड़ेगा. गौरतलब है कि टैक्स स्लैब में हुए इस बदलाव से लगभग 100 सामानों की कीमतों पर असर पड़ेगा. इससे ये सामान सस्ते हो जाएंगे. जीएसटी की अगली बैठक 4 अगस्त को होगी.

First published: 22 July 2018, 8:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी