Home » इंडिया » Guest of Honour' Swaraj to attend OIC meet, Pakistan threatens to boycott
 

OIC की बैठक में सुषमा स्वराज ने लिया हिस्सा, बोलीं- आतंकवाद को पनाह और फंडिंग...

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2019, 14:00 IST

पाकिस्तान के बहिष्कार करने के बावजूद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में शामिल हुईं.

इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने आतंकवाद के खिलाफ जोरदार भाषण दिए. उन्होंने कहा कि आतंकवाद से लड़ाई किसी धर्म विशेष के खिलाफ लड़ाई नहीं है. आतंकवाद को पनाह और फंडिंग बंद होना चाहिए. सुषमा स्वराज ने कहा, "आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए खतरा है."

बता दें कि OIC की बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) शामिल हुईं. इसलिए पाकिस्तान ने इस बैठक में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने कहा, "मैं विदेश मंत्रियों की काउंसिल बैठक में शिरकत नहीं करूंगा. यह उसूलों की बात है, क्योंकि सुषमा स्वराज को 'गेस्ट ऑफ ऑनर' के रूप में न्योता दिया गया है."

मालूम हो कि पाकिस्तान में भारतीय सेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर हमले के बाद पाकिस्तान ने कोशिश की थी कि OIC के लिए भारत का आमंत्रण रद्द हो जाए, लेकिन लाख-कोशिशों के बावजूद भारत को इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच उत्पन्न तनाव की पृष्ठभूमि में इस बैठक में हिस्सा ले रही हैं.

इस बैठक में भारत को पहली बार आमंत्रित किया गया है. इस बैठक में 57 इस्लामिक देशों ने हिस्सा लिया है. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बैठक को बतौर विशिष्ट अतिथि संबोधित किया.

एयरफोर्स के लिए विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार का समर्पण जानकर आप हो जाएंगे हैरान 

First published: 1 March 2019, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी