Home » इंडिया » Gujarat Assembly Election 2017: Election Commission asks govt not to publicise some GST rate cuts in Gujarat till polls are over
 

गुजरात विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग का बड़ा फ़ैसला, GST में कटौती के विज्ञापन पर लगी रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2017, 11:29 IST

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है. पहले चरण के मतदान से पहले भाजपा-कांग्रेस समेत पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने जमकर चुनाव प्रचार किया. इस चरण में पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जमकर एक दूसरे पर निशाना साधा.

गुजरात चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने सरकार को आदेश दिए हैं कि जीएसटी से संबधित कुछ विज्ञापन राज्य में चुनाव खत्म होने तक ना दिखा जाए. आयोग ने ये फैसला जीएसटी में हाल मे हुई कटौती वाले विज्ञापनों पर लिया है.

गौरतलब है कि मोदी सरकार  ने 178 वस्तुओं पर लगने वाले जीएसटी में कटौती की थी. चुनाव आयोग के मुताबिक इससे भाजपा को चुनाव में फायदा हो सकता है. हालांकि चुनाव आयोग ने फैसला पहले चरण के प्रचार के बाद लिया है. चुनाव आयोग ने सरकार से कहा है कि हालांकि वो बिना किसी वस्तु या सेवा का नाम लिए टैक्स को आसान बनाने की प्रक्रिया के बारे में जनता को बता सकती है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस मुद्गे पर लगातार मोदी सरकार को घेर रहे हैं. वो अपनी जनसभाओं और सोशल मीडिया में इसे लेकर लगातार सवाल पूछ रहे हैं. देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी गुजरात चुनाव के दौरान इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया है.

गुजरात में पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग होगी. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हैं. पहले चरण के मतदान में अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले हैं. 

गौरतलब है कि गुजरात में पिछले दो दशक से भाजपा की सरकार रही हैै. और पीएम मोदी खुद प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात में सीएम के तौर पर लंबी पारी खेल चुके हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में  कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी जबकि भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई.

First published: 8 December 2017, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी