Home » इंडिया » Gujarat Assembly Election 2017 LIVE updates: Election Commission announce dates of poll, election held in two phases
 

गुजरात में 2 चरण में होगा चुनाव, हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसबंर को आएंगे नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2017, 13:49 IST

चुनाव आयोग ने बुधवार दोपहर को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी. गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होगें. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुजरात में चुनाव की तारीख की घोषणा की.

गुजरात में पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को होगा. इसमें 89 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके बाद गुजरात में दूसरे और आखिरी चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा. इस चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा. गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजे 18 दिसंबर को साथ आएंगे.

उन्होंने बताया कि गुजरात में वोटिंग के दौरान VVPAT का इस्तेमाल होगा. चुनाव की हर गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी. गुजरात में मतदान के लिए 50 हजार 128 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव में 4 करोड़ 30 लाख वोटर है.

चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. इसके बाद राज्य और केंद्र सरकार कोई नई घोषणा नहीं कर पाएगी. उन्होंने बताया कि चुनाव में उम्मीदवार 28 लाख खर्च कर सकेगा. इस बार 102 पोलिंग बूथ पर महिला स्टॉफ तैनात होगा.

हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव की तारीख की घोषणा ना करने को लेकर चुनाव आयोग विपक्ष के निशाने पर था. इस मामले को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में गई है. कांग्रेस का आरोप है कि चुनाव आयोग मोदी सरकार के दबाव में काम कर रही है. चुनाव की तारीखों में देरी कराकर भाजपा लोकलुभावन घोषणाओं के जरिये जनता को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है.

गुजरात में चुनाव की तारीख में देरी को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा था कि बाढ़ से प्रभावित गुजरात में राहत कार्य जारी हैं और ऐसे में काफी संख्या में सरकारी बल इस कार्य में लगा हुआ है.

राज्य सरकार के 26,443 कर्मचारियों को चुनाव की ड्यूटी में लगाया जाना है. जो स्टाफ अभी राहत कार्य में लगा हुआ है, उसी स्टाफ को चुनाव की ड्यूटी में भी लगाया जाएगा क्योंकि चुनाव आयोग स्टाफ की आपूर्ति नहीं करता है. इसके अलावा हिमाचल में दिसंबर में कई इलाकों में बर्फबारी होती है. इसी वजह से वहां तारीखों का एलान पहले कर दिया गया. 

गौरतलब है कि गुजरात में पिछले 22 सालों से भाजपा सत्ता में है. पीएम बनने से पहले मोदी लंबे समय तक गुजरात के सीएम को तौर पर कार्य कर चुके हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने गुजरात मॉडल को जमकर प्रचार किया था. कुछ लोग इसे 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल भी मान रहे हैं. 

हम आपको बता दें कि गुजरात में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 182 है. 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं. भाजपा ने इस बार 150 सीट लाने का लक्ष्य रखा है वहीं कांग्रेस ये चुनाव जीतकर 2019 मे अपना दावा पेश करने की कोशिश में है.

First published: 25 October 2017, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी