Home » इंडिया » gujarat assembly election 2017: Voting for 93 seats in second phase of gujarat begins ,modi,rahul,bjp,congress
 

गुजरात चुनाव: दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान शुरू, कई दिग्गजों ने डाला वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2017, 11:00 IST

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है. इस चरण में गुजरात के 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में वोटिंग के लिए 25,558 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इस चरण में गुजरात के 14 जिलों में वोटिंग हो रही है. 

गुजरात में दूसरे चरण में 93 सीटों पर 851 उम्मीदवार मैदान में हैं. गुजरात में दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 22 लाख 96,867 मतदाता हैं. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 15 लाख 47 हजार 435 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ सात लाख 48 हजाकर 977 है. सुबह से ही मतदाताओं की लाइन पोलिंग बूथ पर दिख रही है. पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गांधीनगर में अपना मत डाला. 

गुजरात में इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. इस चरण में मेहसाणा से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, राधनपुर से कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर और वडगाम सीट से कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवाणी की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगा.

दूसरे चरण में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद के वेजलपुर में अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद जेटली ने कहा कि मैं गुजरात की जनता से अपील करता हूं कि वो भारी संख्या में वोट करके विकास यात्रा को कायम रखें

अरुण जेटली के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल ने भी अपना वोट डाला. आनंदीबेन ने अहमदाबाद के घाटलोडियो और कांग्रेस के पूर्व नेता शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर के वासन गांव में अपना वोट डाला. 

 

गुजरात में दूसरे चरण में वोटिंग के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव में वोटिंग पूरी हो जाएगी. गुजरात विधानसभा चुनाव के रिजल्ट हिमाचल प्रदेश के साथ 18 दिसंबर को आएंगे. गुजरात में पहले चरण की वोटिंग 9 दिसंबर को हुई थी. इस चरण में 89 सीटों पर मतदान हुआ था. पहले चरण में  66.75 प्रतिशत लोगों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया था. हालांकि ये 2012 में हुए मतदान से कम था. हम आपको बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटें हैं.

गौरतलब है कि गुजरात में पिछले दो दशक से भाजपा की सरकार रही हैै. और पीएम मोदी खुद प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात में सीएम के तौर पर लंबी पारी खेल चुके हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में  कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं जबकि भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी. इस बार कांग्रेस को राज्य में वापसी की उम्मीद है. वहीं भाजपा का दावा है कि वो 150 से ज्यादा सीट जीतेगी.

First published: 14 December 2017, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी