Home » इंडिया » Gujarat: Bhupendra Patel will take oath as CM today, Chief Ministers of these states may attend the ceremony
 

गुजरातः आज CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, समारोह में इन राज्यों के मुख्यमंत्री हो सकते हैं शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2021, 7:48 IST
bhupendra patel (catch news)

गुजरात(Gujarat) के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) आज अपने पद की शपथ लेंगे. नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही हैं. नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के दो दिन बाद कैबिनेट मंत्रियों का शपथ होगा. शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर 2 बजे होगा. इस समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हिस्सा लेने वाले हैं. 

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह के अलावा कई राज्यों के मुख्यमंंत्री शामिल हो सकते हैं. इसमें मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं. एक दिन पहले ही राज्य के नए मुख्यमंत्री का ऐलान हुआ है.

गांधीनगर में बीजेपी विधायक दल की एक बैठक में भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया. गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बैठक में खुद भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी विधायकों ने स्वीकार किया. गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया. बैठक में भाजपा के 112 विधायकों में से अधिकतर उपस्थित थे.

बता दें कि भूपेंद्र पटेल का जन्म 15 जुलाई 1962 को अहमदाबाद में हुआ. सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद वह राजनीति में आए. वह गुजरात की घाटलोडिया सीट से साल 2017 में विधायक चुने गए हैं. सबसे पहले वह 2017 में ही विधायक चुने गए थे. इसमें उन्होंने करीब 1 लाख 17 हजार के रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल की थी.

जहां तक गुजरात विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो 182 सदस्यीय विधानसभा के लिये अगले साल दिसंबर में चुनाव होने हैं. कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में मुख्यमंत्री का पद छोड़ने वाले विजय रूपाणी चौथे सीएम हैं. दिसंबर 2017 में उन्होंने दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 

गुजरात: अचानक नहीं दिया विजय रूपाणी ने इस्तीफा, पिछले साल लिखी गई थी इस्तीफे की पटकथा

पश्चिम बंगाल: कौन हैं प्रियंका टिबरीवाल जिन्हें CM ममता बनर्जी के खिलाफ BJP ने उतारा चुनावी मैदान में

First published: 13 September 2021, 7:48 IST
 
अगली कहानी