Home » इंडिया » Gujarat: Earthquake of 4.1 magnitude on the Richter Scale occurred at 3:49pm today in Rajkot
 

गुजरात: राजकोट में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप, लेह में भी आया था 3.2 तीव्रता का भूकंप

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2020, 18:59 IST

Earthquake: गुजरात के राजकोट में मंगलवार को 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. गांधीनगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के मुताबिक, राजकोट में यह भूकंप शाम 3 बजकर 49 मिनट पर आया. राहत की बात यह रही कि इस भूकंप में जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई.

भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अनुसार, राजकोट जिले के उपलेटा से 25 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में भूकंप का केंद्र 14.5 किमी की गहराई पर था. राजकोट ग्रामीण के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी भी क्षेत्र में जान-माल के नुकसान की घटना नहीं हुई. इससे पहले आज दोपहर में लेह तथा अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके आए थे.

लेह में जो भूकंप आया था उसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 थी. वहीं अरुणाचल प्रदेश में आए भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 थी. जबकि राजकोट में लोगों को अपने घरों में हिलना-डुलना महसूस हुआ. इसके बाद लोगों में डर का माहौल था. इससे पहले लद्दाख में शुक्रवार को 5.4 और 3.6 के रिएक्टर स्केल वाला मध्यम तीव्रता का दो बार भूकंप आया.

23 सिंतबर को श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने पुष्टि की थी कि रात नौ बजकर 40 मिनट पर इस इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए, इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.6 थी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का सेंटर जमीन से पांच किमी नीचे था.

Bihar Elections 2020: RLSP ने UPA से तोड़ा नाता, मायावती के साथ मिलकर बनाया तीसरा मोर्चा

Hurun Rich List 2020: अंबानी, अडानी, पूनावाला के अलावा जानिए कौन हैं देश के टॉप 10 सबसे अमीर

First published: 29 September 2020, 18:59 IST
 
अगली कहानी