Home » इंडिया » Gujarat: Eleven lions found dead in Gir forest, state government orders inquiry
 

गुजरात : गिर फॉरेस्ट में 11 शेरों की मौत, राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2018, 10:07 IST

पिछले कुछ दिनों में गुजरात के गिर फारेस्ट में 11 शेरों के शव मिले थे, पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने अब इन शेरों की मौत की जांच के आदेश दे दिया है. ये सभी शव गिरि (पूर्व) विभाजन में मुख्य रूप से डालखानिया रेंज से पाए गए थे.

वन और पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि प्राथमिक सूचना से पता चलता है कि आठ मौतें घुसपैठ के कारण हुई थीं. उन्होंने कहा, "बाकी तीनों के लिए पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा है," उन्होंने कहा कि वन के मुख्य मुख्य संरक्षक इसकी जांच करेंगे.

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश: बहराइच जिले में मौत का तांडव जारी, अज्ञात बुखार ने 45 दिनों में ली 71 बच्चों की जान

एके सक्सेना के प्रधान मुख्य संरक्षक ने यह भी कहा कि ज्यादातर मौतें घुसपैठ और चोटों के कारण थीं. एक अज्ञात वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शेर का शव बुधवार को अमरेली जिले के राजूला के पास एक जंगल में पाया गया था, जबकि गिरोह जंगल में डालखानिया रेंज क्षेत्र में उसी दिन तीन शेर मृत पाए गए थे.

अधिकारी ने कहा, "हमने मृत जानवरों के वीसरा नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें जूनागढ़ पशु चिकित्सा अस्पताल भेज दिया है और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं." 2015 की जनगणना के अनुसार, गिर वन नेशनल पार्क में 520 शेर हैं.

 

First published: 21 September 2018, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी