Home » इंडिया » Gujarat government is ready to change name of Ahmedabad
 

फैज़ाबाद के बाद अब अहमदाबाद का नाम बदलने को तैयार BJP सरकार, गुजरात CM का बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2018, 10:17 IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली के मौके पर पहले प्रदेश के पुराने स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा की उसके बाद ही फैज़ाबाद का नाम बदल कर अयोध्या आकर दिया. उत्तर प्रदेश सरकार की इस घोषणा के बाद से गुजरात सरकार ने भी ऐलान किया है कि वो अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करना चाहती है अगर कोई कानूनी बाधा न आए तो.

भारतीय जनता पार्टी की सरकार एक के बाद एक शहरों और पुरानी जगहों के नाम बदल रही है. इसी क्रम में अब गुजरात सरकार ने भी इच्छा जाहिर की है कि वो अहमदाबाद का नाम बदलने को तैयार है. इस मामले में राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने गांधीनगर में कहा, '' भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है, अगर वह कानूनी बाधाओं को पार कर लेती है और आवश्यक समर्थन हासिल कर लेती है.''

अहमदाबाद के नाम बदलने को लोगों की भावनाओं से जोड़ते हुए पटेल ने कहा, ''लोगों में अब भी ऐसी भावना है कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती किया जाना चाहिए. कानूनी बाधाओं को पार करने में अगर हमें आवश्यक समर्थन मिलता है तो हम महानगर का नाम बदलने के लिए हमेशा तैयार हैं.''

गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर योगी सरकार के फैज़ाबाद और स्टेडियम के नाम बदलने के बाद ही गुजरात सरकार ने भी अहमदाबाद का नाम बदलने की इच्छा जाहिर कर दी. हालांकि अभी इस बात की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है कि ये नाम कब बदला जाएगा.

छत्तीसगढ़ में BJP को बड़ा झटका, राहुल गांधी के लिए प्रचार करेंगे भाजपा को सत्ता में पहुंचाने वाले ये बड़े संत

 

क्या है अहमदाबाद का इतिहास

अगर गुजरात के अहमदाबाद के इतिहास को देखें तो यहां पर लोगों ने 11वीं सदी के आस पास से बसना शुरू कर दिया था. इतहास में ऐसे साक्ष्य हैं कि उस वक़्त इसे अशावल नाम से जाता जाता था. चालुक्य वंश के शासनकाल में राजा कर्ण ने अशावल के भील राजा पर हमला किया था. जिसके बाद इस क्षेत्र पर उनका कब्जा हो गया था. इस हमले के बाद से ही उन्होंने साबरमती नदी के तट पर कर्णावती नाम से शहर बसाया.

ऐसा भी माना जाता है कि 1411 में सुलतान अहमद शाह ने कर्णावती के करीब एक नए शहर की आधारशिला रखी थी. और अहमद नाम के चार संतों के नाम पर इस शहर का नाम अहमदाबाद रखा गया था.

First published: 7 November 2018, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी